समिति /आयोग

Bookmark and Share
    वाई. एच. मालेगाम समिति – पंजाब नेशनल बैंक में हुए धोखाधड़ी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने वाई. एच. मालेगाम की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया.
    मधुकर गुप्ता समिति – गृह मंत्रालय के संगठन, संरचना वह प्रक्रियाओं की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह सचिव मधुकर गुप्ता की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है.
    एन. गोपालस्वामी समिति – देश में उत्कृष्टता के 20 संस्थानों के चयन के लिए इस समिति का गठन किया गया है.
    विनय शील ओबरॉय समिति – सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए पूंजी अधिग्रहण परियोजना की निगरानी और शीघ्रता के लिए 13 सदस्य सलाहकार समिति का गठन किया गया.
    बी आर शर्मा समिति – सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान बजाने के मुद्दे पर.
    सी के मिश्रा समिति – पर्यावरण मंत्रालय ने दिल्ली और उसके आसपास लाइव प्रदर्शन के समाधान का सुझाव देने के लिए एक समिति का गठन किया है.
    रोहिणी आयोग – अन्य पिछड़े वर्गों के उप वर्गीकरण के परीक्षण के लिए न्यायमूर्ति जी रोहिणी की अध्यक्षता में एक आयोग का गठन किया गया.
    नरसिम्हन समिति – मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने डीम्ड यूनिवर्सिटी के कामकाज के अध्ययन और नियामक तंत्र के बारे में सुझाव देने के लिए एक समिति का गठन किया है.
    श्रीनिवास समिति – दिवाला और शोधन अक्षमता कानून के तहत मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने कानून के अमल में आ रही दिक्कतों को दूर करने और विभिन्न मुद्दों की पहचान करने के लिए एक समिति गठित की है.
    अजय भूषण समिति – मौजूदा वित्त वर्ष में रिटर्न फायरिंग की जरूरतों पर विचार करने के लिए.
    कुरियन समिति – राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के द्वारा 8 राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा देने के मामले में विचार करने के लिए एक समिति गठित की है.
    उमेश सिन्हा समिति – जनप्रतिनिधित्व कानून के पुनर्निरीक्षण हेतु.
    अमिताभ कांत समिति – गैर निष्पादित संपत्ति यों के निस्तारण हेतु .
    उर्जित पटेल समिति – वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद हेतु समिति.

    • कौन सी लॉजिक आप समझ नहीं पाए Dada जी.विस्तार से बताए हम अपने आने वाले पोस्ट में सुधार करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*