ONE LINER CURRENT (JULY 16-20)

Bookmark and Share

Click on the Link to Download समसामयिकी जुलाई 16-20 (One liner current) PDF

  • नवनियुक्त मुख्य कोच रवि शास्त्री की मांग को स्वीकार करते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व तेज गेंदबाज भरत अरुण को भारतीय क्रिकेट टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है।
  • महाराष्ट्र राज्य में लड़कियों की जन्मदर बढ़ाने, लिंग परीक्षण रोकने और उनकी शिक्षा व स्वास्थ्य का दर्जा बढ़ाने के लिए शुरू की गयी माझी कन्या भाग्यश्री योजना 1 अगस्त 2017 से सुधारित होकर लागू होगी।
  • इंडोनेशियाई सरकार ने राष्ट्रपति के 19 जुलाई 2017 को एक कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन हिज्ब-उत तहरीर पर प्रतिबंध लगा दिया, जो एक वैश्विक खलीफा का गठन करना चाहता है। न्याय और मानवाधिकार मंत्रालय में महानिदेशक फ्रेडी हैरिस ने कहा कि राष्ट्रीय एकता की रक्षा के लिए हिज्ब-उत की कानूनी मान्यता को रद्द कर दिया गया है।
  • भारत की तीन महिला जुडोकाओं ने किर्गीस्तान के बिस्केक में हाल में समाप्त हुई एशियाई जूनियर जूडो चैंपियनशिप में अपने अपने भार वर्गों में कांस्य पदक जीते। उत्तर प्रदेश की प्रीति ने 44 किग्रा से कम भार वाले वर्ग में और दिल्ली की पिंकी बलहारा ने 52 किग्रा से कम भार वाले वर्ग में कांस्य पदक जीते। दिल्ली की ही तूलिका मान ने 78 किग्रा से अधिक भार वाले वर्ग के कांस्य पदक वाले मुकाबले में मंगोलियाई खिलाड़ी को हराया।
  • बसपा सुप्रीमो मायावती ने राज्यसभा में अपनी बात रखने के लिए ‘पर्याप्त समय’ नहीं मिलने के विरोध में इस्तीफ़ा दे दिया है। वह राज्यसभा में सहारनपुर हिंसा पर बोल रही थीं। इस दौरान उपसभापति पीजे कुरियन ने बसपा सुप्रीमो मायावती से अपनी बात समाप्त करने को कहा था।
  • अमेरिका ने कम वेतन वाले विदेशी कामगारों के लिए एकबारगी 15,000 अतिरिक्त एच2बी वीजा देने की घोषणा की है।
  • कर्नाटक सरकार ने राज्य की खातिर एक अलग झंडे की कवायद शुरू की है।
  • भारत के अमित कुमार सरोहा ने 17 जुलाई 2017 को विश्व पैरा ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुष वर्ग के क्लब थ्रो एफ51 स्पर्धा में रजत पदक अपनी झोली में डाला।
  • नीदरलैंड्स की राजधानी एम्स्टर्डम में आयोजित डच ओपन जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप में मुंबई के युवा खिलाड़ियों नील जोशी और अनन्या डाबके ने अंडर 15 टूर्नामेंट में क्रमशः लड़कों और लड़कियों की प्रतिस्पर्धा में खिताब जीता। जोशी ने 9-11, 11-4, 11-5, 11-6 से फाइनल में इंग्लैंड के खलील अलहासन को हराया। जबकि डाबके ने 11-7, 11-4, 12-10 से अमेरिका की सेरेना डेनियल को हराया।
  • राष्ट्रपति चुनाव में मतदान संपन्न होने के बाद एनडीए ने अपने उपराष्ट्रपति उम्मीदवार की घोषणा की है। भाजपा ने उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है। विपक्ष की ओर से गोपालकृष्ण गांधी को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है।
  • भारत और ब्रिटेन ने लंदन में उच्च स्तरीय वार्ता के दौरान प्रत्यर्पण, आतंकवाद और आतंकवाद जैसे अवैध मुद्दों पर चर्चा की गयी।
  • भारत ने मिस्र के एक गांव में विद्यूतीकरण के लिए अत्याधुनिक सौर परियोजना की शुरुआत की है। लीबिया की सीमा के नजदीक पश्चिमी मरूस्थल के अगावीन गांव में यह सौर विद्युत परियोजना शुरु की गई है। यहां भारत ने ही सौर पैनल, प्रणाली, मशीनरी और अन्य उपकरण लगवाए हैं। साथ ही तकनीकी सहयोग के लिए तकनीशियन को प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया है जबकि मिस्र की सरकार ने परियोजना को लागू करने के लिए जगह मुहैया कराई है।
  • तेलंगाना बाघों के सुगम संचलन के लिए पर्यावरण-पुलों का निर्माण करने वाला पहला राज्य है। यह पुल बाघों के गलियारे से गुजरने वाली नहर के ऊपर बनाया जाएगा। यह पुल महाराष्ट्र में तदोबा-अंधारी टाइगर रिजर्व (टीएटीआर) को तेलंगाना के जंगलों से जोड़ता है।


  • अमेरिका के सेंट लुइस में स्थित वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि आम तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मलेरिया ड्रग हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन प्रभावी रूप से ज़ीका वायरस को गर्भनाल पार करने और भ्रूण में प्रवेश कर और उसके मस्तिष्क को नुकसान पहुँचाने से रोक सकता है।
  • ब्रिटेन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने अत्‍यधिक लचीला और मजबूत कृत्रिम रेशम विकसित किया है जो लगभग पूरी तरह से पानी से बना है और इसे पर्यावरण के अनुकूल वस्त्रों और सेंसर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कृत्रिम रेशम “हाइड्रोजेल” नामक पदार्थ से बना है ,जो लगभग 98% पानी है। शेष 2% हाइड्रोजेल सिलिका और सेल्यूलोज से बने होते हैं।
  • सिक्किम के तीन बार मुख्यमंत्री रहे 78 वर्षीय नर बहादुर भंडारी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।
  • स्विट्ज़रलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रॉजर फेडरर ने 16 जुलाई 2017 को फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया के मारिन चिलिच को 6-3, 6-1, 6-4 से मात देकर रिकॉर्ड 8वीं बार विंबलडन का खिताब अपने नाम कर लिया। ।
  • रूस की एकातेरीना माकारोवा और एलीना वेस्नीना ने साल के तीसरे ग्रैंडस्लैम टेनिस टूर्नामेंट विंबलडन का महिला युगल खिताब जीत लिया है। माकारोवा और वेस्नीना ने फाइनल मुकाबले में ताइवान की चान हाओ चिंग और रोमानिया की मोनिका निसेस्कू को सीधे सेटों में हराया।
  • भारत के हरिंदर पाल संधू ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए आज मेलबर्न में पीएसए टूर प्रतियोगिता विक्टोरिया ओपन स्क्वाश के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष वरीय रेक्स हैड्रिक को 12-14, 11-3, 11-4, 11-7 से हराकर दो सप्ताह के अंदर अपना लगातार दूसरा खिताब जीता।
  • मोदी सरकार गौमूत्र एंव गाय से जुड़े अन्य पदार्थो से होने वाले फायदे के रिसर्च के लिए पूरी प्रतिबद्ध नजर आ रही है। सरकार ने एक 19 सदस्यी कमेटी का गठन किया है जो गौमूत्र एंव गाय से जुड़े अन्य पदार्थों से होने वाले फायदे पर रिसर्च करेगी। कमेटी का कार्य उन फायदों का वैज्ञानकि रुप से मान्यता दिलाना है।
  • इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी (आईआईएफए) पुरस्कार 2017 का आयोजन न्यूयॉर्क में किया गया। इस समारोह में आलिया भट्ट और शाहिद कपूर को उड़ता पंजाब के लिए बेस्ट अभिनेत्री और बेस्ट अभिनेता का अवार्ड मिला।
  • स्पेन की गार्बाइन मुगुरूजा ने 15 जुलाई 2017 को सेंटर कोर्ट में पांच बार की चैंपियन वीनस विलियम्स को आसानी से सीधे सेट में 6-4, 6-0 से शिकस्त देकर पहला विंबलडन महिला एकल ग्रैंडस्लैम खिताब अपनी झोली में डाला।
  • पोलैंड की संसद ने सांसदों और न्यायमंत्रियों के द्वारा न्यायिक मंडल से परामर्श लिए बिना ही न्यायाधीशों की नियुक्ति की शक्ति देने से संबंधित एक बिल को मंजूरी प्रदान की है। विपक्षी दलों और मानवाधिकार समूहों का कहना है कि यह न्यायपालिका की आजादी को मिटा देगा। कानून बनने के लिए अब बिल पर राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षर किए जाने की आवश्यकता होगी।
  • फीफा ने जुलाई 2017 के प्रथम सप्ताह में सूडान पर से प्रतिबंध हटा दिया है जो खेलों में सरकार के दखल की वजह से लगाया गया था। इसके साथ ही सूडान फुटबाल संघ के अध्यक्ष पद पर मुतासिम गाफर सर एल्खातिम को फिर सूडान फुटबाल संघ का अध्यक्ष बनाया गया है।
  • भारत और श्रीलंका की वायुसेना के मध्य कोलंबो में एक संयुक्त अभ्यास का समापन हुआ है। दोनों देशों ने अपने रणनीतिक संबंध को मजबूत करने के उद्देश्य के साथ संयुक्त अभ्यास का आयोजन किया था।
  • भारतीय मूल की कनाडाई यूट्यूब स्टार लिली सिंह को यूनिसेफ ने नया ग्लोबल गुडविल ऐम्बेसडर (वैश्विक सद्भावना राजदूत) नियुक्त किया है। इन्हें सुपरवुमैन के नाम से भी जाना जाता है। इस साल उन्होंने अपनी अंतर्राष्ट्रीय और न्यूयार्क टाइम की बेस्ट सेलिंग किताब ‘हाउ टु बी ए बॉसे’ लॉन्च की।
  • रेलवे ने 14 जुलाई 2017 को एक एकीकृत मोबाइल एप्प ‘रेल सारथी’ की शुरुआत की है। यह एप्प कई तरह की यात्री जरूरतों जैसे टिकट बुकिंग, जांच, रेल में साफ-सफाई और भोजन मंगवाने की सुविधाओं को एक ही माध्यम पर पूरा करेगा। इस एप्प में एसएएआरटीएचआई सिनरजाइज्ड एडवांस्ड एप्लीकेशन रेल ट्रैवेल हेल्प एंड इंफोर्मेशन में महिलाओं की सुरक्षा, शिकायत सुविधा और सुधार के लिए सलाह देने की सुविधा मौजूद होगी।
  • छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा ग्राहक संतुष्टि के मामले में एक बार फिर देश के 49 हवाई अड्डों में पहले पायदान पर रहा है।
  • यूरोपीय संघ के निवेश को बढ़ावा देने और उसे सुगम बनाने के लिए ईयू और भारत ने शुक्रवार को देश में एक निवेश सुविधा तंत्र (आईएफएम) की स्‍थापना की घोषणा की। इस तंत्र से यूरोपीय संघ और भारत सरकार के बीच करीबी तालमेल स्‍थापित हो सकेगा। यह समझौता मार्च 2016 में ब्रसेल्‍स में यूरोपीय संघ-भारत के 13वें शिखर सम्‍मेलन में जारी संयुक्‍त बयान के दौरान तैयार किया गया था, जिसमें यूरोपीय संघ ने इस प्रकार का एक तंत्र तैयार करने के भारत के फैसले का स्‍वागत किया था।
  • 14 जुलाई 2017 को रक्षा एवं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने “गंगा आवाह्न – द एपिक टेल ऑफ़ ए हिस्टोरिक स्विम” नामक एक कॉफी टेबल बुक जारी की। यह गंगा नदी के पूरे भाग एक बार में तैरने का पहला मानव प्रयास था।
  • पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नया राष्ट्रीय तटवर्ती मिशन प्रारंभ किया है। इस उद्देश्य से पर्यावरण मंत्री हर्षवर्द्धन ने 15 जुलाई 2017 को चेन्नई में सतत तटीय प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय केंद्र (एनसीएससीएम) राष्ट्र को समर्पित किया।
  • रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 14 जुलाई, 2017 को सौर ऊर्जा से संचालित डिब्बों वाली और बैटरी बैंक की अनूठी सुविधा से युक्त पहली 1600 एचपी डीईएमयू ट्रेन राष्ट्र को समर्पित की।
  • 13 जुलाई 2017 को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार से लेकर उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के बीच गंगा किनारे के 100 मीटर दायरे को ‘नो डेवलपमेंट जोन’ घोषित किया है। साथ ही, गंगा को निर्मल बनाने के सरकार के महत्वाकांक्षी नमामि गंगे कार्यक्रम पर सवाल उठाते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने कहा है कि बीते दो साल में सात हजार करोड़ रुपये से अधिक धनराशि खर्च होने के बावजूद गंगा की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है।
  • सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को गति देने के लिए पूरे देश में सुपर एक्सप्रेस हाईवेज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अत्याधुनिक 100 जी ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क शुरू किया है। बीएसएनएल द्वारा लॉन्च किए गए 100 गिगाबिट- ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क (OTN) भारतनेट, स्वान, एनकेएन आदि जैसी केंद्र सरकार के प्रोजेक्‍ट्स में भी मदद करेगा। NG-OTN के 330 करोड़ के प्रोजेक्‍ट से देश के 100 शहरों को कवर करने की क्षमता रखता है । यह बेहद हाई स्पीड की ब्रॉडबैंड सर्विस देने वाले नेटवर्क है।
  • राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड, विशाखापत्तनम स्टील प्लांट के निगमित निकाय और सीमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (सीसीआई), भारी उद्योग और सार्वजनिक उपक्रम के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ने संयुक्त उद्यम में दो चरणों में प्रत्येक एक मिलियन क्षमता के 2 एमटीपीए ऐश और विस्फोट से निकलने वाले लावा आधारित सीमेंट प्लांट के लिए 14 जुलाई 2017 को विशाखापत्तनम में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • फसल विविधीकरण को बढ़ाने और किसानों को बागवानी फसलों की ओर रुख करने को प्रोत्साहित करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने 14 जुलाई 2017 को संतरे के साथ क्लोनल यूकीलिप्टस और लोकप्रिय पौंधों को लगाने हेतु एकीकृत होर्टी वानिकी मॉडल को मंजूरी प्रदान की।
  • विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के सुंदर सिंह गुर्जर ने इतिहास रच दिया। सुंदर ने जैवलिन थ्रो स्पर्धा में स्वर्ण पदक के साथ टीम इंडिया के पदकों का खाता खोला। F46 कैटेगरी में सुंदर 60.36 मीटर दूरी तक भाला फेंककर पहले स्थान पर रहे।



Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*