SSC CGL TIER I (BOOK LIST FOR GENERAL AWARENESS)

Bookmark and Share

प्रस्तावना

    SSC CGL 2017 की परीक्षा 1अगस्त से होने वाली है.2016 से SSC ऑनलाइन परीक्षा लेती है इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान के 25 प्रश्न पूछे जाते है और प्रत्येक प्रश्न 2 अंक के होते है. गलत उत्तर देने पर .50 अंक काट लिए जाते है .

2016 में 15 अलग अलग दिनों में कुल 43 पाली में ssc cgl ने प्रारंभिक परीक्षा लिया .लगभग सारे प्रश्नों के अध्ययन करने के उपरांत मैंने सामान्य ज्ञान को 6 भागों में विभाजित किया है .

आइए देखे प्रत्येक विषय की तैयारी कैसे करें

राजनीति विज्ञान

  • यदि आप SSC के साथ – साथ संघ लोक सेवा आयोग एवं राज्य लोक सेवा आयोग की तैयारी कर रहे हैं,तो आपने एम लक्ष्मीकांत की पुस्तक भारत की राज्यव्यवस्था पढ़ी होगी.आपको SSC के लिए अलग से कोई पुस्तक नहीं पढ़नी चाहिए.
  • लेकिन यदि आप सिर्फ SSC CGL की तैयारी कर रहे हैं तो आपको लक्ष्मीकांत की पुस्तक पढ़ने की आवश्यकता नहीं हैं. राजनीति विज्ञान के इस 3 -4 सरल प्रश्नों के लिए लुसेंट सामान्य ज्ञान की पुस्तक पर्याप्त है.

इतिहास + कला एवं संस्कृति

  • इतिहास के प्रश्न मुख्यतः आधुनिक भारत और उसके उपरांत प्राचीन भारत से पूछे जाते है. इन सरल प्रश्नों के लिए भी लुसेंट सामान्य ज्ञान की पुस्तक पर्याप्त है .
  • इस पुस्तक में आधुनिक भारत के भाग को पूरा पढ़े.लेकिन प्राचीन भारत में सिर्फ जैन ,बौद्ध और मौर्य पढ़े .इसके उपरांत यदि टाइम बचता है और मूड करता है तो बाकि के टॉपिक पढ़े .मध्यकालीन भारत में सिर्फ सल्तनत और मुग़ल कल को पढ़े .कला एवं संस्कृति के लिए NIOS की पुस्तक पढ़े.

अर्थशास्त्र

    अर्थशास्त्र से भी 3 से 4 प्रश्न आते है जो बहुत ही सरल होते है इसके लिए NCERT की कक्षा 11 की अर्थशास्त्र की पुस्तक को पढ़े.इसके बाद एक बार लुसेंट सामान्य ज्ञान की पुस्तक पढ़े.

भूगोल एवं पर्यावरण

  • भूगोल एवं पर्यावरण से 7 से 8 प्रश्न पूछे गए .यहाँ भूगोल का अर्थ है भारत का भूगोल .SSC CGL विश्व के भूगोल से शायद ही प्रश्न पूछती है.इसके लिए अभ्यर्थी NCERT कक्षा 9 ,10 एवं 11 की पुस्तक पढ़े .
  • इसके उपरांत लुसेंट से जनगणना जरूर पढ़े .जनगणना पढ़ना बहुत ज़रूरी है क्यूंकि 2016 में प्रत्येक सेट में कम से कम 1 प्रश्न जनगणना से आए ही हैं.
  • पर्यावरण के लिए NCERT कक्षा 7 की पुस्तक पढ़े.इसके उपरांत NIOS के पर्यावरण की पुस्तक पढ़े.

विज्ञान

    विज्ञान से 2016 में प्रत्येक सेट में 4 से 5 प्रश्न पूछे गए .इन प्रश्नों के लिए NCERT कक्षा 6 से 10 तक की पुस्तक पढ़े.और यदि समय की कमी है तो लुसेंट सामान्य ज्ञान की पुस्तक पढ़े .सच तो ये है की लुसेंट सामान्य ज्ञान की पुस्तक SSC CGL की परीक्षा के अधिकांश प्रश्नों के लिए पर्याप्त है .लेकिन उसे पढ़ना और रट्टा मारना आसान नहीं है .

समसामयिकी

    बहुत से अभ्यर्थी सामान्य ज्ञान का मतलब सिर्फ समसामयिकी समझते है.और दिन रात अलग अलग पत्रिकाओं से सिर्फ समसामयिकी ही पढ़ते रहते है .लेकिन मैंने पिछले 7 वर्षों के प्रश्नों का अध्ययन किया तो पाया की सबसे ज्यादा 2013 में 30 % प्रश्न समसामयिकी से पूछे गए .अन्यथा प्रत्येक वर्ष 15 से 22 % तक प्रश्न समसामयिकी से पूछे गए है .इसीलिए आप लोग दिन रात समसामयिकी के पीछे नहीं पड़े ,यदि आप रोज़ कोई न्यूज़ पेपर पढ़ रहे है तो इन प्रश्नों के लिए वही प्रायप्त है .

और अंत में सामान्य ज्ञान के प्रश्नों पर अत्यधिक दिमाग न लगाते हुए गणित और अंग्रेजी को ज्यादा से ज्यादा पढ़े जो आपको टियर I के साथ साथ टियर II में भी काम देगा.

DOWNLOAD NCERT MATERIALS

DOWNLOAD NIOS MATERIALS

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*