UP SPECIAL CURRENT AFFAIRS

Bookmark and Share


  • मई 2015 में भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमान ने उत्तर प्रदेश स्थिति यमुना एक्सप्रेसवे पर उतरने का सफल परीक्षण किया। यमुना एक्सप्रेसवे ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ता हुआ 165 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है। 21 नवंबर 2016 को भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे के उद्घाटन समारोह के दौरान 6 सुखोई लड़ाकू जेट विमानों ने एक्सप्रेस-वे पर उतरने का अभ्यास किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि किसी भी एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के समय में लड़ाकू विमानों के उतरने का अभ्यास प्रथम बार किया गया है।
  • 29 नवंबर 2016 को एशिया का पहला और सबसे लंबा साइकिल राजमार्ग का उत्तर प्रदेश में उद्घाटन किया गया। 207 किलोमीटर लंबा यह साइकिल राजमार्ग इटावा और आगरा के बीच बनाया गया है। यह राजमार्ग इटावा में लायन सफारी से प्रारंभ होता है जो चंबल और यमुना नदी के प्राकृतिक सौंदर्य का प्रदर्शन भी करता है।
  • 7 नवंबर 2016 को ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश में तंबाकू नियंत्रण सम्मेलन के साथ 7 वें सत्र का आयोजन किया गया। यह छह दिवसीय सम्मेलन तंबाकू नियंत्रण और खपत की जांच करने में अन्य देशों द्वारा उठाए गए कदमों को प्रदर्शित करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह भारत में अपनी तरह का पहला वैश्विक तंबाकू नियंत्रण सम्मेलन है।
  • 11 सितंबर 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने देश में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार हेतु तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम(TEQIP) के तीसरे चरण के प्रस्ताव को अपनी सहमति जारी कर दी है। इस परियोजना स्वरूप कुल 36000 करोड रुपए केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। इस परियोजना हेतु हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड को पहाड़ी क्षेत्र श्रेणी में, जबकि बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश को निम्न आय क्षेत्र श्रेणी के तहत शामिल किया गया है। TEQIP विश्व बैंक की सहायता से वर्ष 2003 में प्रारंभ किया गया, जिसके द्वारा तीन चरणों में देश में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाना अपेक्षित है।
  • उत्तर प्रदेश भारत का प्रथम भारतीय राज्य बन गया, जहां कानून व्यवस्था बनाए रखने के क्रम में ट्विटर सेवा का शुभारंभ किया गया। इस क्रम में राज्य पुलिस विभाग द्वारा कुल 122 ट्विटर हैंडल प्रारंभ किए गए हैं, जो किसी भी तरह की अनियमितता, शिकायत व अपराध पर जानकारी मिलते ही कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। इस सेवा का लाभ उठाने हेतु नागरिकों को इन 122 ट्विटर हैंडल में से किसी एक हैंडल पर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी।
  • सिक्किम के कंचनजंघा आधार शिविर पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र की बच्ची सूर्या संगिनी चौधरी है। सुश्री सूर्य संगिनी चौधरी (6 वर्ष) 16,300 फुट ऊंची माउंट चढ़ाई चढने वाली सबसे कम उम्र की लड़की है। वह बागपत जिले के बड़ौत, उत्तर प्रदेश से है।
  • हाल ही में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त के रूप में न्यायमूर्ति संजय मिश्रा को नियुक्त किया है। वे इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश भी रह चुके हैं। इसी क्रम में सुप्रीम कोर्ट ने भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल के रूप में पूर्व न्यायमूर्ति वीरेंद्र सिंह की नियुक्ति के अपने पूर्व के आदेश को रद्द किया था।
  • रेड कॉरिडोर भारत में नक्सली माओवादी उग्रवादी प्रभावित क्षेत्र है। जिससे कुल 10 राज्यों के 106 जिले प्रभावित हैं। यह प्रमुख राज्य हैः बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उड़ीसा, वेस्ट बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़। किसी भी जिले को रेड कॉरिडोर सूची में डालने के उपरांत उस जिले को विकास कार्यों के लिए दिए जाने वाली सहायता राशि उपलब्ध नहीं कराई जाती है। इसी क्रम में हाल ही में केंद्र सरकार ने रेड कॉरिडोर प्रभावित जिलों की संख्या कम करने का फैसला किया है।
  • जुलाई 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने घाटमपुर थर्मल पावर परियोजना को घाटमपुर, उत्तर प्रदेश में स्थापित करने की सहमति जारी कर दी है। इस परियोजना के माध्यम से कुल 1980 मेगावाट (3*660 मेगावाट) बिजली उत्पादन प्रस्तावित है। यह परियोजना नेवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड के माध्यम से स्थापित की जाएगी। इस परियोजना के कोयले की मांग हेतु दक्षिण पचवारा, झारखंड में एक कोयला ब्लॉक आवंटित किया गया है।
  • 10 अगस्त 2017 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा नदी तट पर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए “नमामि गंगे जागृति यात्रा” का शुभारंभ किया। यह अभियान उत्तर प्रदेश होमगार्ड स्वयंसेवकों द्वारा गंगा नदी के किनारे स्थित 25 जिलों में स्वच्छता और नदी की बहती-बहती प्रकृति को बनाए रखने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया गया है।
  • 7 अगस्त 2017 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसंघ के नेता दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रेलवे स्टेशन का नामकरण किया। यह रेलवे स्टेशन वर्तमान समय में वाराणसी के पास मुगलसराय रेलवे स्टेशन के नाम से प्रसिद्ध है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय (25 सितंबर 1916 – 11 फरवरी 1968) एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। वह भारतीय जनसंघ के सबसे महत्वपूर्ण नेताओं में से एक थे, जो आज के भारतीय जनता पार्टी के अग्रदूत थे।
  • एम. कुमार उद्योग (MKU) लिमिटेड भारत की एक रक्षा कंपनी है, जिसका मुख्यालय कानपुर भारत में स्थित है। यह कंपनी बैलेस्टिक हेलमेट, बख्तरबंद, नाइट विजन दूरबीन और मोनोक्युलर जैसे इलेक्ट्रॉनिक ऑप्टिकल उपकरणों की आपूर्ति करती है। 28 जून 2017 को प्रधानमंत्री कार्यालय के आदेश के तहत MKU कंपनी ने भारतीय सेना को बुलेट प्रूफ हेलमेट के प्रथम बैच की आपूर्ति की। हमें ध्यान देना चाहिए कि कानपुर स्थित MDU इंडस्ट्री को 180 करोड़ों रुपए में 1.6 लाख बुलेट प्रूफ हेलमेट उपलब्ध कराने संबंधित आदेश प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा आदेश दिया गया था।
  • राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे 2 या पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक प्रस्तावित एक्सप्रेसवे है, जो पूर्वी हिस्से में दिल्ली को सड़क मार्ग द्वारा बाईपास करेगा। राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे -2 कुल 5,763 करोड़ों रुपए की परियोजना है, जिसमें भारत की प्रथम 135 किलोमीटर लंबी हरित सड़क बनना प्रस्तावित है, जिसमें उन्नत यातायात प्रणाली हेतु सोलर पैनल द्वारा विद्युत आपूर्ति की जाएगी।
  • 14 अप्रैल 2017 को हरियाणा सरकार ने राज्य में महिला सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेशन दुर्गा का शुभारंभ किया। यह ऑपरेशन उत्तर प्रदेश के “रोमियो विरोधी दस्ते” की तरह मुख्यमंत्री की फ्लाइंग स्क्वाड द्वारा संचालित किया जाएगा, जो महिलाओं के खिलाफ अपराध गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों की धरपकड़ करेगी।
  • भारतीय सर्वेक्षण की 250 वीं वर्षगांठ के अवसर पर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने ओपन श्रंखला के भारतीय नक्शों को मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए नक्शे नामक एक नई वेब पोर्टल सेवा का शुभारंभ किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय सर्वेक्षण विभाग देश का सबसे पुराना वैज्ञानिक विभाग है और विश्व के सबसे पुराने सर्वेक्षण प्रतिष्ठानों में से एक है।
  • उत्तर भारत के प्रथम वन्यजीव डीएनए बैंक की स्थापना बरेली, उत्तर प्रदेश स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में की जा रही है। इस संस्थान के शोधकर्ताओं ने वर्तमान समय में करीब 140 प्रजातियों के जंगली जानवरों के डीएनए एकत्रित कर लिए हैं। वर्तमान समय में भारत में एकमात्र लुप्तप्राय प्रजाति संरक्षण संस्था हैदराबाद में स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए की वर्ष 1889 में स्थापित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान भारत के सबसे पुराने अनुसंधान संस्थानों में से एक है।
  • गोरखपुर के सांसद और हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नायक ने उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण कराई। इस अवसर पर श्री केशव प्रसाद मौर्य दिनेश शर्मा को भी उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि योगी आदित्यनाथ 12वी लोकसभा (वर्ष 1998) के सबसे कम उम्र (26 वर्ष) के सांसद सदस्य रह चुके हैं।
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल की स्थापना वर्ष 1992 में सोसाइटी एक्ट 1860 के तहत नोएडा, उत्तर प्रदेश में की गई थी। वर्तमान समय में यह स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्थान है। यह देश में टीकों की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने वाला एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक संगठन है। 30 फरवरी 2017 को नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल ने देश में दवाओं की गुणवत्ता को निर्धारित करने के लिए विश्व की सबसे बड़ी पेशेवर दवा सर्वेक्षण रिपोर्ट स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को प्रस्तुत की।
  • कानपुर, उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रथम कौशल आधारित इंडियन इंस्टीट्यूट की नींव रखी। यह इंस्टिट्यूट कौशल विकास मंत्रालय और तकनीकी शिक्षा संगठन, सिंगापुर की संयुक्त पहल से चलाया जाएगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.


    *