सरकार ने प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए विश्व बैंक के साथ 500 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता किया

  • Home
  • सरकार ने प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए विश्व बैंक के साथ 500 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता किया

सरकार ने प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए विश्व बैंक के साथ 500 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता किया

प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना

प्रस्तावना

    सरकार (केंद्रीय वित्त मंत्रालय) ने प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के तहत ग्रामीण सड़क परियोजनाओं के लिए अतिरिक्त वित्त पोषण प्रदान करने के उद्देश्य से विश्व बैंक के साथ 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर (3,371 करोड़ रुपये) के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस ऋण में 3 साल की छूट अवधि के साथ 10 साल की परिपक्वता शामिल है.

मुख्य पहलू

  • PMGSY ग्रामीण सड़क परियोजना को 7,000 किलोमीटर लंबी जलवायु अनुकूल सड़क का निर्माण करने के लिए (जिसमें से 3,500 किलोमीटर का निर्माण हरी प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके किया जाएगा) अतिरिक्त वित्तपोषण प्रदान किया जाएगा.
  • विश्व बैंक ने 2004 में इसकी स्थापना के बाद से ही इस योजना का समर्थन किया है.
  • विश्व बैंक ने अब तक उत्तर भारत के आर्थिक रूप से कमजोर राज्यों बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मेघालय, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए 1.8 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा का निवेश किया है.
  • इसने लगभग 35,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण और सुधार किया है और लगभग आठ मिलियन लोगों को सभी मौसम की सड़कों तक पहुंच के साथ लाभान्वित किया है. प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना वर्ष 2000 में लॉन्च की गई पूरी तरह से केंद्र द्वारा वित्त पोषित योजना है.
  • इसका उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में सभी मौसम में सड़कों तक पहुंच के साथ सड़क कनेक्टिविटी प्रदान करना है. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की देख-रेख में इस योजना का कार्यान्वयन किया जाता है.

प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना

    प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में 500 लोगों और उससे अधिक (सादा क्षेत्रों में) और 250 व्यक्तियों और उससे अधिक (हिली राज्यों में) के साथ ग्रामीण इलाकों में सभी योग्य अपरिवर्तित आवासों को एकल-मौसम सड़क कनेक्टिविटी प्रदान करना है। , रेगिस्तानी क्षेत्र, जनजातीय क्षेत्रों और चयनित जनजातीय और पिछड़ा जिलों। योजना के कार्यान्वयन के लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय नोडल मंत्रालय है।

COMMENTS (No Comments)

LEAVE A COMMENT

Notice: Undefined variable: req in /var/www/html/iashindi/wp-content/themes/iashindi/single.php on line 94
/>
Notice: Undefined variable: req in /var/www/html/iashindi/wp-content/themes/iashindi/single.php on line 99
/>

Search