समसामयिकी अगस्त (1-7)

  • Home
  • समसामयिकी अगस्त (1-7)

समसामयिकी अगस्त (1-7)

  • भारतीय गोल्फर गगनजीत भुल्लर ने 2018 फिजी अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीता है। यह उनकी पहला यूरोपीय टूर, नौवीं एशियाई टूर और कुल मिलाकर 10 वां अंतरराष्ट्रीय खिताब जीत है। इस प्रकार, वह एशियाई टूर पर सबसे सफल भारतीय खिलाड़ी बने और ऑस्ट्रेलियाई टूर पर जीतने वाले पहले भारतीय बने।
  • कन्नूर मूल के रवींद्रन कस्तूरी ने 6 अगस्त को उरलंगल लेबर कॉन्ट्रैक्ट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड (ULCSS) के नए CEO के रूप में प्रभार संभाला है। ULCSS भारत में सबसे बड़ी सहकारी समितियों में से एक है। इससे पहले, वह IBM के साथ इसके उपाध्यक्ष और एकीकृत संचालन के प्रमुख के रूप में थे। UPLCC का गठन 1925 में प्रतिष्ठित सामाजिक सुधारक गुरु वाघभटानन्द ने कोझिकोड जिले में उरलुंगल नामक एक दूरस्थ गांव में किया था, जो उन दिनों प्रचलित जाति व्यवस्था के अराजकता के खिलाफ एक जन आंदोलन के रूप में था। समाज अब देश के सबसे बड़े श्रम अनुबंध समितियों में से एक बन गया है, जो ग्रामीण क्षेत्रों से 6000 से अधिक श्रमिकों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करता है। अभी इस पर 99402 लाख रुपये की संपत्ति है।
  • कर्नाटक सरकार ने ग्रामीण स्वच्छता अभियान ‘स्वच्छमेव जयते’ लांच किया है। अभियान का उद्देश्य स्कूल के बच्चों की मदद से सभी जिलों में स्वच्छ सर्वेक्षण शिक्षा ग्रामीण 2018 (SSG 2018) में स्कोर को बढ़ावा देना है। स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत के बाद, कर्नाटक सरकार ने 2 9,736 गांवों में कुल 22 लाख शौचालयों का निर्माण किया है।
  • चीन में आण्विक संयंत्र विज्ञान में उत्कृष्टता केंद्र के आण्विक जीवविज्ञानी ने अपने अधिकांश कार्यों को प्रभावित नहीं करते हुए दुनिया का पहला एकल गुणसूत्र खमीर बनाने का दावा किया है। यदि उनका दावा सत्य है तो यह सफलता मनुष्यों में वृद्धावस्था और बीमारियों से संबंधित अनुसंधान को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है। उन्होंने एकल-गुणसूत्र खमीर बनाने के लिए CRISPR-Cas 9 जीनोम-एडिटिंग का इस्तेमाल किया। CRISPR-Cas 9 का उपयोग करके, शोध दल ने टेलोमेयर में DNA को हटा दिया, गुणसूत्रों के सिरों को जो उन्हें खराब होने से बचाने में मदद करते हैं। उन्होंने सेंट्रोमर्स को भी हटा लिया, जो DNA प्रतिकृति के लिए महत्वपूर्ण हैं। शोध भविष्य में नई मानव निर्मित प्रजातियों के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकता है।
  • उत्तर प्रदेश में मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन रख दिया गया है।
  • भारत के निर्वाचन आयोग (ECI) ने 3 अगस्त, 2018 को नई दिल्ली में IAS सहायक सचिवों के लिए चुनाव प्रबंधन पर पहली बार अभिविन्यास कार्यशाला आयोजित की है। कार्यशाला का उद्देश्य सहायक सचिवों को चुनावी प्रबंधन के सभी पहलुओं से परिचित करना है।
  • भारत को दो वर्ष के लिए एशिया-प्रशांत प्रसारण विकास संस्थान का अध्यक्ष चुना गया है।4 अगस्त, 2018 को श्रीलंका के कोलंबो में एआईबीडी की 44 वीं वार्षिक सभा में हुई मतदान के दौरान भारत, ईरान के खिलाफ चुने गए।
  • 3 अगस्त को, मौखिक प्रत्यारोपण पर 10 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को नई दिल्ली में मौखिक प्रत्यारोपण में नवीनतम नवाचारों और प्रौद्योगिकियों पर जागरूकता और ज्ञान को बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया था। मौखिक प्रत्यारोपण अकादमी (AOI) द्वारा आयोजित 3 दिवसीय सम्मेलन में यूके, अमेरिका, इज़राइल, ऑस्ट्रिया, जर्मनी, इटली, दक्षिण कोरिया और स्पेन के डॉक्टरों द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया है।
  • आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने हाल ही में बेरोजगारी भत्ता योजना “मुख्यमंत्री युवा नेस्तम” को मंजूरी दे दी है जिसके माध्यम से राज्य में बेरोजगार युवाओं को प्रति माह 1000 रुपये का भत्ता प्रदान किया जाएगा। 22 से 35 साल की उम्र के बीच डिग्री या डिप्लोमा वाले बेरोजगार युवा लाभ का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं।
  • भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 1 अगस्त, 2018 को नई दिल्ली में वर्ष 2013-2017 के लिए उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार (OPA) प्रदान किए। मणिपुर के गवर्नर और 5 बार राज्य सभा के सदस्य नज्मा हेपतुल्ला ने 2013 में पुरस्कार जीता। इस बीच, बीजेपी के लोकसभा सदस्य हुकुम देव नारायण 2014 के लिए, 2015 के लिए कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, 2016 के लिए तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी और 2017 के लिए लोक बिजू जनता दल (BJD) के भतृहरि महताब OPA के प्राप्तकर्ता थे। OPA भारतीय संसदीय समूह (IPG) द्वारा संसद में समग्र योगदान के लिए संसद के एक उत्कृष्ट बैठे सदस्य को दिया गया एक पुरस्कार है। इसे 1992 में शिवराज पाटिल ने स्थापित किया था, जो 1991 से 1996 तक लोकसभा के अध्यक्ष थे।
  • एडिलेड के भारतीय मूल के कारागार रक्षक शशि चेलिया ने 100 में से 93 का स्कोर करके मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया 2018 का खिताब जीता है।
  • ब्रिटिश रेसिंग ड्राइवर लुइस हैमिल्टन, जो मर्सिडीज AMG पेट्रोनेस चलाते हैं, ने फॉर्मूला वन हंगेरियन ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट जीता है। यह उनका लगातार छठा हंगेरियन ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट है और 67वीं कैरियर जीत है।
  • भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (IWAI) ने जहाजों की उपलब्धता पर वास्तविक समय डेटा के साथ कार्गो मालिकों और शिपर्स को जोड़ने के लिए समर्पित पोर्टल FOCAL(Forum of Cargo Owners and Logistics Operators) लॉन्च किया है।
  • 10 अगस्त को, नीति आयोग प्रवासी भारतीय केंद्र में द्वीपों के समग्र विकास के लिए निवेशकों के सम्मेलन की मेजबानी करेगा और इसका उद्घाटन अमिताभ कांत (नीति आयोग के CEO) करेंगे। सम्मेलन का उद्देश्य अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप द्वीपसमूह में सार्वजनिक निजी भागीदारी (PPP) के आधार पर पारिस्थितिक पर्यटन परियोजनाओं के सतत विकास के लिए निवेश आकर्षित करना है। लगभग 11 एंकर पर्यटन परियोजनाओं को उपयुक्त जोखिम-साझाकरण मॉडल और खुली प्रतिस्पर्धी बोली-प्रक्रिया के माध्यम से निजी क्षेत्र की भागीदारी के साथ लागू करने का प्रस्ताव है।
  • असम में नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर (NRC) के अंतिम मसौदे के प्रकाशन के बाद, मणिपुर सरकार ने अवैध आप्रवासियों के संभावित प्रवाह से निपटने के लिए दो समितियों – राज्य और जिला स्तर का गठन किया है। राज्य स्तरीय निगरानी समिति राज्य में अवैध आप्रवासियों की प्रविष्टि या उपस्थिति की निगरानी करेगी और स्थिति का सामना करने के लिए पर्याप्त सार्वजनिक जागरूकता पैदा करने के लिए कदम उठाएगी।
  • प्रसिद्ध स्क्रीनप्ले लेखक जलीस शेरवानी का 1 अगस्त 2018 को महाराष्ट्र के मुम्बई में 70 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने कई सलमान खान फिल्मों जैसे “दबंग”, “वांटेड” और “तेरे नाम” के लिए गीत लिखे थे। “संगम” और “लोफर” के लिए संवाद लिखने के अलावा, शेरवानी ने “पार्टनर”, “हैलो”, “गरव” और “हैलो ब्रदर” जैसी फिल्मों के लिए गीत भी लिखे।
  • नीति आयोग ने भारत में गतिशीलता के भविष्य के लिए क्राउडसोर्स के समाधान के लिए वैश्विक गतिशीलता हैकथॉन “मूव हैक” लॉन्च किया है। मूव हैक का उद्देश्य गतिशीलता से संबंधित समस्याओं के लिए अभिनव, गतिशील और स्केलेबल समाधान लाने के लिए है।
  • तालकोना जलप्रपात आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में वेंकटेश्वर राष्ट्रीय उद्यान में है। यह 270 फ़ीट ऊँचा है जो आंध्र प्रदेश का सबसे ऊंचा जलप्रपात है। यह सिध्देश्वर स्वामी मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है, जो जलप्रपात के निकट है।
  • राजस्थान जैव ईंधन पर राष्ट्रीय नीति को लागू करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है, जिसे मई 2018 में केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने 2018-19 की अपनी तीसरी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में पॉलिसी रेपो दर 25 आधार अंक बढ़ाकर 6.50% कर दी है। रेपो दर वह दर है जिस पर RBI धन की किसी भी कमी की स्थिति में वाणिज्यिक बैंकों को पैसा देता है। रिवर्स रेपो दर, जिस दर पर रिज़र्व बैंक देश के भीतर वाणिज्यिक बैंकों से धन उधार लेता है, उसे 6.25% तक समायोजित किया गया था। तदनुसार, मार्जिनल स्टैंडिंग सुविधा (MSF) दर और बैंक दर भी 6.75% पर समायोजित है। इस बार भी, RBI ने विकास को समर्थन देते हुए 4 प्रतिशत की मुद्रास्फीति के लिए मध्यम अवधि के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से तटस्थ रुख बनाए रखा है।
  • अक्षय वेंकटेश, एक प्रसिद्ध भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई गणितज्ञ, ने गणित में विषयों की असाधारण रूप से विस्तृत श्रृंखला में उनके गहन योगदान के लिए 2018 फ़ील्ड पदक जीता है। वेंकटेश गणित के शीर्ष सम्मान के चार विजेताओं में से एक है जिसे गणित के लिए नोबेल पुरस्कार के रूप में जाना जाता है।
  • केरला के प्रसिद्ध गज़ल गायक और संगीतकार उम्बायी का 1 अगस्त, 2018 को 68 वर्ष की उम्र में अलुवा में निधन हो गया।
  • ओडिशा सरकार ने 2018 पुरुषों के हॉकी विश्व कप के प्रशंसकों को आकर्षित करने के लिए 360 डिग्री राष्ट्रव्यापी प्रचार अभियान “हार्टबीट फॉर हॉकी” लॉन्च किया है।
  • संयुक्त राष्ट्र के ई-सरकारी विकास सूचकांक (EGDI) 2018 में भारत को 96 वें स्थान पर रखा गया है। इस श्रेणी में, भारत उप-क्षेत्र के नेता के रूप में उभरा है। ई-सरकारी सूचकांक और ई-भागीदारी उप-सूचकांक दोनों पर डेनमार्क विश्व नेता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मीटवाई) ने यूनिकोड एन्कोडिंग में किसी भी स्कैन किए गए या मुद्रित भारतीय भाषा दस्तावेज़ों को पूरी तरह से संपादन योग्य टेक्स्ट प्रारूप में परिवर्तित करने के लिए डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर ‘ई-अक्षरयान’ लॉन्च किया है। टेक्स्ट को अलग से भी सेव किया जा सकता है। आवेदन नि: शुल्क है और 7 भारतीय भाषाओं हिंदी, बांग्ला, मलयालम, गुरुमुखी, तमिल, कन्नड़ और असमिया में संपादन का समर्थन करता है।
  • पहला ‘नेपाल-इंडिया थिंक टैंक’ शिखर सम्मेलन 31 जुलाई को काठमांडू में आयोजित किया गया था ताकि दोनों देशों के विचार टैंकों में अधिक सहयोग और ज्ञान-साझाकरण को बढ़ावा दिया जा सके। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य दोनों देशों के विचार-विमर्शों के बीच संयुक्त घटनाओं / प्रकाशनों के लिए संसाधन साझाकरण पर संस्थागत सहयोग के माध्यम से नेटवर्क का समर्थन करना और पारस्परिक समझ को बढ़ावा देना था। विचार-विमर्श, नीति निर्माताओं, राजनयिकों, शिक्षाविदों, व्यापारियों और पत्रकारों सहित प्रतिभागियों ने भारत-नेपाल संबंधों और विभिन्न सत्रों में इसके आयामों पर विचार-विमर्श किया।
  • म्यांमार सरकार ने जातीय रोहिंग्या अल्पसंख्यक के खिलाफ कथित मानवाधिकारों के दुरुपयोग की जांच के लिए एक स्वतंत्र 4 सदस्यीय आयोग नियुक्त किया है। स्वतंत्र आयोग अराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी (ARSA) द्वारा आतंकवादी हमलों के बाद मानवाधिकार उल्लंघन और संबंधित मुद्दों के आरोपों की जांच करेगा।
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने स्वच्छ क्रांति योजना (SKY) के तहत एक स्मार्टफोन वितरण योजना ‘मोबाइल तिहार’ लॉन्च की है। यह योजना 50 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को कवर करने वाली महिलाओं और छात्रों को स्मार्टफोन के वितरण के लिए है।
  • 2018 ब्रिक्स फिल्म फेस्टिवल 22-27 जुलाई से अंतरराष्ट्रीय डरबन फिल्म फेस्टिवल (DIFF) के साथ दक्षिण अफ्रीका के डरबन में हुआ था। महोत्सव का अंतिम दिन भारत देश दिवस के रूप में मनाया गया, इसके बाद पुरस्कार और समापन समारोह आयोजित किया गया। फिल्म त्यौहार का मूल उद्देश्य इन देशों से अधिक सहयोग को प्रेरित करने के उद्देश्य से ब्रिक्स देशों से विश्व स्तरीय फिल्म प्रस्तुतियों का जश्न मनाने के लिए है। अमित मासुरकर द्वारा निर्देशित “न्यूटन” को सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार मिला, जबकि “ग्राम रॉकस्टार” (रिमा दास द्वारा निर्देशित) ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (भनीता दास) और विशेष जूरी पुरस्कार जीता।
  • पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर गोपालकृष्ण गांधी को सांप्रदायिक सद्भाव, शांति और सद्भावना के प्रचार के लिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए 2018 राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार के लिए चुना गया है।
  • विश्व रेंजर दिवस प्रतिवर्ष 31 जुलाई को उन रेंजरों को याद करने और सराहना करने के लिए मनाया जाता है जो अपने जीवन की कीमत पर जंगलों की जैवविविधता की रक्षा करते हैं। यह दिन उन सभी निःस्वार्थ पुरुषों और महिलाओं को भी याद करता है जिन्होंने कर्तव्य की पंक्ति में मानव लालच के खिलाफ असुरक्षित जानवरों की रक्षा करने के लिए अपनी जिंदगी खो दी।
  • गुजरात के सहकारी दूध मार्केटिंग संघ लिमिटेड (GCMMF), लोकप्रिय अमूल ब्रांड के दूध और डेयरी उत्पादों के विपणक, को अंतर्राष्ट्रीय भारतीय विज्ञापन संघ (IAAI) द्वारा ‘मार्केट ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • मानव तस्करी के पीड़ितों की स्थिति और उनके अधिकारों के संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 30 जुलाई को मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस मनाया जाता है। इसकी 2018 की थीम Responding to the trafficking of children and young people है।
  • 28 जुलाई, 2018 को चंडीगढ़ में रॉक गार्डन में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री और कौशल विकास और उद्यमिता धर्मेंद्र प्रधान द्वारा भारत की पहली इन-फोन पर्यटन मार्गदर्शिका और मोबाइल एप्लिकेशन “गो व्हाट्स दैट” लॉन्च किया गया है। यह इस प्रकार का पहला एप है जहां पर्यटक कई भाषाओं में उस स्थान के इतिहास और विवरण डाउनलोड करने के लिए एक विरासत स्थल पर QR कोड स्कैन कर सकता है। प्रारंभ में, विभिन्न पर्यटन स्थलों पर 1,100 टैग लगाए गए हैं, जो प्रत्येक आर्टिफैक्ट पर सटीक जानकारी देंगे। ऐप प्रत्येक स्थान पर रीयल-टाइम अपडेट प्राप्त करके डेटा एनालिटिक्स में UT प्रशासन की मदद करेगा, जिसमें स्थानों पर जाने वाले पर्यटकों की संख्या, विवरण स्कैन आदि शामिल हैं।
  • आंध्र प्रदेश सरकार ‘iHub’ (बुद्धिमान हब) स्थापित करेगी, जो वैज्ञानिक शिक्षा के लिए अपने पहले तरह के वैश्विक शोध केंद्र के साथ पांच साल में 245 करोड़ रुपये के शुरुआती निवेश के साथ स्थापित करेगी।
  • मोहन बागान के पूर्व डिफेंडर और पूर्व भारतीय खिलाड़ी प्रदीप चौधरी को मोहन बागान रत्न दिया जाएगा।
  • COMMENTS (4 Comments)

    Supriya Singh Aug 17, 2018

    Awesome post

    SWADESH YADAV Aug 14, 2018

    धन्यवाद सर।

    vikasharjundevsingh Aug 9, 2018

    comment to banta hai sir....,thks......

    चन्दन Aug 8, 2018

    बहुत अच्छा

    LEAVE A COMMENT

    Search


    Exam Name Exam Date
    IBPS PO, 2017 7,8,13,14 OCTOBER
    UPSC MAINS 28 OCTOBER(5 DAYS)
    CDS 19 june - 4 FEB 2018
    NDA 22 APRIL 2018
    UPSC PRE 2018 3 JUNE 2018
    CAPF 12 AUG 2018
    UPSC MAINS 2018 1 OCT 18(5 DAYS)


    Subscribe to Posts via Email

    Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.