समसामयिकी 8-14 अगस्त

  • Home
  • समसामयिकी 8-14 अगस्त

समसामयिकी 8-14 अगस्त

समसामयिकी

  • लोगों को अपने बहुमूल्य अंग दान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 13 अगस्त को विश्व अंग दान दिवस (WODD) मनाया जाता है।
  • असम-मेघालय कैडर के 1992 बैच के IAS अधिकारी आशीष कुमार भूटानी को 9 मई, 2020 तक प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है। PMFBY सरकार प्रायोजित फसल बीमा योजना है जो एक मंच पर कई हितधारकों को एकत्रित करती है।यह स्कीम ‘वन नेशन वन थीम’ के साथ 18 फरवरी 2016 को प्रधान नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। इसमें खरीफ फसलों के लिए किसानों द्वारा भुगतान किए जाने वाले केवल 2% के समान प्रीमियम और रबी फसलों के लिए 1.5% की एक समान प्रीमियम की परिकल्पना की गई है। वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए प्रीमियम 5% होगा। PMFBY का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं, कीटों और बीमारियों के परिणामस्वरूप अधिसूचित फसल की विफलता की स्थिति में किसानों को बीमा कवरेज और वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इसका उद्देश्य किसानों को नवीन और आधुनिक कृषि प्रथाओं को अपनाने और किसानों की आय को स्थिर करने के लिए किसानों की आय को स्थिर करने के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • प्रसार भारती ने डिजिटल उपस्थिति बढ़ाने के लिए 15 अगस्त 2018 को 72 वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को ऑनलाइन प्रसारित करने के लिए Google और उसके वीडियो साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म यूट्यूब के साथ करार किया है। प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पाटी ने कहा है कि लाइव स्ट्रीम विंडो Google के मुख्य पृष्ठ पर ही देखी जाएगी। जनवरी 2017 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उद्घाटन समारोह का प्रसारण करने के लिए Google द्वारा पहली बार इस सेवा का उपयोग किया गया था।
  • 1978 एशियाई खेल के स्वर्ण पदक विजेता और मेजर ध्यानचंद पुरस्कार विजेता हकम सिंह भट्टल का 64 वर्ष की उम्र में 14 अगस्त 2018 को पंजाब के संगरूर में निधन हो गया।
  • ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स, 13 अगस्त 2018 को आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा नई दिल्ली में लांच की गई। इसमें पुणे को पहला स्थान प्राप्त हुआ, इसके बाद नवी मुंबई, ग्रेटर मुंबई, त्रिपुति, चंडीगढ़, ठाणे, रायपुर, इंदौर, विजयवाड़ा और भोपाल हैं। सर्वेक्षण देश के 111 शहरों पर आयोजित किया गया था। सूचकांक चार मानकों पर आधारित है – शासन, सामाजिक संस्थान, आर्थिक और भौतिक आधारभूत संरचना।
  • संथाली अपनी मूल लिपि में विकिपीडिया संस्करण प्राप्त करने वाली पहली भारतीय जनजातीय भाषा बन गई है। यह मुंडा परिवार की एक भाषा है और वर्तमान में लगभग 70,000 शब्द इस भाषा में है। संथाली विकिपीडिया संस्करण को 28 जून, 2018 को विकिमीडिया फाउंडेशन की भाषा समिति से अनुमोदन प्राप्त हुआ और अंत में, संताली विकिपीडिया साइट 2 अगस्त 2018 को लॉन्च की गई।
  • स्पैनिश पेशेवर टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने कनाडा के टोरंटो के अविवा सेंटर में 2018 पुरुषों के एकल रोजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता है। फाइनल में, उन्होंने यूनानी स्टीफानोस त्सित्सिपस को 6-2, 7-6 से हराकर 4 वें रोजर्स कप खिताब जीता।
  • भारतीय रेलवे के लिए 2018 स्वच्छता सर्वेक्षण भारत की गुणवत्ता परिषद (QCI) द्वारा आयोजित किया गया है और 13 अगस्त को नई दिल्ली में रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा सर्वेक्षण का परिणाम घोषित किया गया। A -1 श्रेणी स्टेशनों में, जोधपुर को सबसे साफ रेलवे स्टेशन घोषित किया गया है उसके बाद जयपुर और तिरुपति का स्थान है।
  • छत्तीसगढ़ के वर्तमान गवर्नर बलरामजी दास टंडन (91) का 14 अगस्त, 2018 को रायपुर में निधन हो गया।
  • 5 अगस्त को, चीन ने अपने पहले अत्याधुनिक वाइवरडर हाइपर्सोनिक विमान “Xingkong-2 (या स्टाररी स्काई -2)” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जो परमाणु हथियार ले जा सकता है।
  • न्यायमूर्ति मंजुला चेल्लूर को बिजली के लिए अपीलीय न्यायाधिकरण (ATE) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जो कि विद्युत मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में आता है।
  • हैदराबाद में, वन्यजीव संरक्षण के लिए भारत का पहला आनुवंशिक बैंक का उद्घाटन CSIR-सेंटर फॉर सेलुलर एंड आण्विक जीवविज्ञान (CCMB) में लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए प्रयोगशाला में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा किया गया है।
  • हाथियों की रक्षा और सम्मान करने और उनके सामने आने वाले महत्वपूर्ण खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दुनिया को एक साथ लाने के लिए 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस (WED) मनाया जाता है। यह भारत का राष्ट्रीय विरासत पशु भी है। 2018 WED के अवसर पर, गज महोत्सव में दिल्ली में 101 हाथी प्रतिष्ठानों, कलाकारों की तस्वीरों और दिल्ली स्थित रॉक बैंक यूफोरिया द्वारा प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली में शुरुआत की है। कार्यक्रम वन्यजीव ट्रस्ट ऑफ इंडिया (WTI) और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MOEFCC) द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • नेपाल-भारत साहित्य समारोह 2018 का आयोजन 12 अगस्त 2018 को नेपाल में हुआ। इस अवसर पर, दोनों देशों के प्रसिद्ध लेखकों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम नेपाल इंडिया कोऑपरेशन फोरम द्वारा आयोजित किया गया था।
  • चिली के पूर्व राष्ट्रपति मिशेल बैचेलेट को आधिकारिक तौर पर 4 वर्षों की अवधि के लिए मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वह सितंबर 2018 में जॉर्डन के राजनयिक ज़ीद राद अल हुसैन का उत्तराधिकारी बनेंगे।
  • लगातार बारिश और भूस्खलन के बाद भारतीय सेना ने कन्नूर, कोझिकोड, वायनाड और इडुक्की में “ऑपरेशन सहयोग” का प्रमुख बचाव और राहत अभियान शुरू किया है। सेना ने अलग गांवों के फंसे लोगों के निकास के लिए अस्थायी पुलों का निर्माण किया। सेना के अलावा, भारतीय नौसेना के दक्षिणी नौसेना कमान ने राज्य प्रशासन की सहायता के लिए ‘ऑपरेशन मदद’ भी शुरू किया है और केरल के कई हिस्सों में अभूतपूर्व बाढ़ के कारण आपदा राहत अभियान शुरू किया है।
  • 12 अगस्त को, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पहले से कहीं अधिक सूर्य के करीब उपग्रह भेजने के लिए पार्कर सौर जांच मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किया है।
  • पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का 13 अगस्त 2018 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में निधन हो गया। सोमनाथ चटर्जी 2004 से 2009 तक संप्रग सरकार में लोकसभा अध्यक्ष रहे और 1971 से लोकसभा में 10 बार चुने गए थे। वो 1968 से 2008 में अपने निष्कासन तक मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े रहे। उन्हें जुलाई 2008 में CPI-M से निष्कासित कर दिया गया क्योंकि उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष के पद को छोड़ने से इनकार कर दिया था। इसके बाद वो संपूर्ण जीवन निर्दलीय रहे।
  • कोलकाता से विराज मदप्पा (20) 12 अगस्त को बेंगलुरु में 2018 टेक सॉल्यूशंस मास्टर्स ट्रॉफी में एशियाई टूर खिताब जीतने वाले सबसे युवा भारतीय गोल्फर बन गए हैं।
  • न्यायमूर्ति विजया कमलेश ताहिलरामानी को 12 अगस्त को चेन्नई में राजभवन में एक समारोह में तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारलाल पुरोहित द्वारा मद्रास उच्च न्यायालय (MHC) के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई। वो MHC की तीसरी महिला न्यायाधीश हैं। उन्होंने इंदिरा बनर्जी की जगह ली जिन्हें सुप्रीम कोर्ट में भेजा गया है। इसके अलावा मुकेश आर शाह को पटना उच्च न्यायालय और जस्टिस अनिरुध्द बोस को झारखंड उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया।
  • पंजाब सरकार 13 अगस्त 2018 से राज्य भर में संपत्ति पंजीकरण के लिए ‘तत्काल सेवा’ शुरू करेगी।
  • भारतीय लेखक एनी जैदी ने ताज कोरोमंडल में द हिंदू थियेटर फेस्ट के 14 वें संस्करण में अपने नाटक ‘अनटाइटल्ड’ के लिए 2018 हिंदू प्लेराइट पुरस्कार 2018 जीता है।
  • ‘डिजिटल नॉर्थ ईस्ट विजन 2022’ डॉक्यूमेंट का उद्घाटन असम के गुवाहाटी में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया। इसके तहत केंद्र सरकार क्षेत्र में अगले 4 वर्षों में 400 प्रोजेक्टों के लिए 10,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी। विजन डॉक्यूमेंट में डिजिटल नवाचारों के प्रचार के अलावा दूरसंचार बुनियादी ढांचे, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण इकाइयों, बीपीओ और साइबर सुरक्षा सहित कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए कुल 8 क्षेत्रों का जिक्र है।
  • दिल्ली पुलिस में आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए भारत की पहली महिला विशेष हथियार और रणनीति (SWAT) टीम शामिल की गई है।
  • एक्सिस बैंक अपने माइक्रो एटीएम टैबलेट के माध्यम से आधार आधारित लेनदेन के लिए आईरिस स्कैन प्रमाणीकरण सुविधा पेश करने वाला भारत का पहला बैंक बन गया है।
  • वैश्विक समाज को बढ़ाने में दुनिया के युवाओं के प्रयासों को पहचानने के लिए 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (IYD) मनाया जाता है। आज के युवाओं के आस-पास सांस्कृतिक और कानूनी मुद्दों के एक निर्धारित सेट पर ध्यान आकर्षित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गई। इसकी 2018 की थीम Safe Spaces for Youth है। संयुक्त राष्ट्र ने युवा विकास और संरक्षण और उन क्षेत्रों में शिक्षा, रोजगार, पर्यावरण,HIV/ एड्स, लड़कियों और युवा महिलाओं, और अंतःविषय संबंधों के प्रति ध्यान आकर्षित करने के लिए यह पहल की है।
  • त्रिनिदाद में जन्मे भारतीय मूल के लेखक श्री विद्याधर सूरजप्रसाद नायपॉल का 12 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के लंदन में 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह उपनिवेशवाद, आदर्शवाद, धर्म और राजनीति पर उनकी महत्वपूर्ण टिप्पणी के लिए जाने जाते थे। उन्होंने A Bend in the River’, ‘A House for Mr Biswas’, ‘The Writer and the World’, ‘Magic Seeds’, जैसी 30 से अधिक पुस्तकें लिखीं। उन्होंने 2001 मेज साहित्य का नोबेल पुरस्कार जीता।
  • वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल सम्मेलन 2019 का 9वां संस्करण 18 से 20 जनवरी 2019 तक Shaping of a New India थीम के साथ चलेगा। शिखर सम्मेलन में ‘यूथ कनेक्ट फोरम’ युवा प्राप्तकर्ताओं, सफल व्यापारियों और व्यापारियों और युवाओं के बीच बातचीत को सुविधाजनक बनाएगा। राज्य में फार्मा, हीरा, विनिर्माण और SEZ जैसे क्षेत्रों की सफलता पर चर्चा होगी।
  • ‘विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग’ कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के तीन दक्षिणी राज्यों में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए 3 साल की संतूर महिला छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।
  • भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने RUCO (Repurpose Used Cooking Oil) पहल शुरू की है जो प्रयुक्त खाना पकाने के तेल को बायोडीज़ल में संग्रह और रूपांतरण सक्षम करेगी। इस पहल के तहत, इस्तेमाल किए गए खाना पकाने के तेल के संग्रह को सक्षम करने के लिए 101 स्थानों पर 64 कंपनियों की पहचान की गई है।
  • डॉ राम सेवक शर्मा को 30 सितंबर 2020 तक भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) का दोबारा अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह जुलाई 2015 में तीन साल की अवधि के लिए TRAI प्रमुख के रूप में नियुक्त किए गए थे। हाल ही में, उन्होंने आधार नंबर ट्वीट करके और ट्विटर उपयोगकर्ताओं को आधार नंबर के आधार पर कोई नुकसान पहुंचाने के लिए चुनौती देकर आधार की सुरक्षा के बारे में बहस शुरू की। TRAI अधिनियम, 1997 की धारा 3 के तहत TRAI भारत सरकार (GoI) द्वारा स्थापित एक सांविधिक निकाय है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।
  • भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 10 अगस्त, 2018 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में ‘एक जिला एक उत्पाद (ODOP) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। शिखर सम्मेलन का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार ने पारंपरिक उद्योगों को बढ़ावा देने और स्थानीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। शिखर सम्मेलन के दौरान, ‘नयी उड़ान, नयी पहचान’ की एक टैगलाइन के साथ, राष्ट्रपति ने कुछ कारीगरों को ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किए।
  • 1982 में जिनेवा में स्वदेशी आबादी पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह की पहली बैठक की मान्यता के उपलक्ष्य में 9 अगस्त को विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। इस दिन, दुनिया भर के लोगों को स्वदेशी लोगों के अधिकारों की सुरक्षा और प्रचार पर संयुक्त राष्ट्र संदेश के प्रचार के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसकी 2018 थीम Indigenous Peoples’ migration and movement शहरी क्षेत्रों और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं में रहने वाले स्वदेशी लोगों पर एक विशिष्ट ध्यान के साथ स्वदेशी क्षेत्रों की वर्तमान स्थिति, प्रवासन, पार सीमा आंदोलन और विस्थापन के मूल कारणों पर ध्यान केंद्रित करती है।
  • इंडोनेशिया के जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में हरियाणा के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा भारत के ध्वजवाहक होंगे।वह एशियाई खेलों में भारत के दल का नेतृत्व करेंगे।
  • हरियाणा से आने वाली NCW सदस्य रेखा शर्मा राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की नई अध्यक्षा नियुक्त की गई हैं। उन्होंने केरल चर्च में बने कन्फेशन रूम को खत्म करने की सलाह दी थी। NCW भारत सरकार (GoI) का एक सांविधिक निकाय है, जो भारत में महिलाओं के अधिकारों का प्रतिनिधित्व करता है और उनके मुद्दों और चिंताओं के लिए आवाज प्रदान करता है।
  • गैर-जीवाश्म इंधन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिवर्ष 10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है।इस दिन वर्ष 1893 में सर रुडल्फ़ डीजल (डीजल इंजन के आविष्कारक) ने पहली बार मैकेनिकल इंजन का परीक्षण सफलतापूर्वक किया था।भारत में, 2018 WBD पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा मनाया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने दिल्ली के विज्ञान भवन में Pro Active and Responsive facilitation by interactive and Virtuous Environment Single window Hub (PARIVESH) लांच किया। उन्होंने राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति 2018 पर पुस्तक भी जारी की। जैव ईंधन नीति का उद्देश्य 2030 तक 20% इथेनॉल-मिश्रण और 5% बायोडीजल-मिश्रण तक पहुंचने का उद्देश्य है।
  • जस्टिस गीता मित्तल हाल ही में जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश चुनी गईं हैं। उन्हें जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा ने शपथ दिलाई। वो जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश थीं।
  • नोबेल पुरस्कार विजेता मैरी क्यूरी BBC के सर्वेक्षण में विश्व के इतिहास की सबसे प्रभावशाली महिला चुनी गयी हैं। उन्होंने 100 महिलाओं की सूची में प्रथम स्थान हासिल किया। उनका जन्म पॉलैंड में हुआ।
  • चार्टर्ड एकाउंटेंट स्वामीनाथन गुरुमूर्ति को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय बोर्ड पर 4 साल की अवधि के लिए गैर-सरकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति की गई है।
  • UNSECO ने इंडोनेशिया के पालेमबांग में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय समन्वय परिषद के 30वें सत्र में वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व (WNBR) की सूची में कंचनजंगा जीवमंडल रिजर्व को शामिल किया है। इसके साथ ही कंचनजंगा जीवमंडल रिजर्व WNBR की सूची में शामिल होने वाला 11वां भारतीय जीवमंडल रिजर्व बन गया है। सिक्किम में स्थित कंचनजंगा जीवमंडल रिजर्व में उपोष्णकटिबंधीय से आर्कटिक से भिन्न पारिस्थितिकीय विविधताएं हैं, साथ ही साथ विभिन्न जैवों में विशाल प्राकृतिक वन भी शामिल हैं जो वन प्रजातियों और निवासों की अत्यधिक समृद्ध विविधता का समर्थन करते हैं जिसके परिणामस्वरूप उच्च प्रजाति विविधता और स्थानिकता होती है।इस बायोस्फियर रिज़र्व के कोर क्षेत्र में 150 ग्लेशियर और 73 ग्लेशियल झीलें हैं, इसमें 26 किलोमीटर लम्बा जेमू ग्लेशियर भी शामिल है। यहां मस्क डियर, बर्फीला तेंदुआ, लाल पांडा, हिमालयन तहर इत्यादि पशु प्रजातियाँ पायी जाती हैं।
  • भारतीय कला मेला 2019 का 11 वां संस्करण 31 जनवरी से 3 फरवरी तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। यह दुनिया भर के चयनित प्रदर्शकों के साथ अग्रणी भारतीय दीर्घाओं के अपने मजबूत प्रतिनिधित्व के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। कला मेला कला दुनिया में रुचि रखने वाले आगंतुकों, जैसे कि क्यूरेटर, कलाकार, कलेक्टर, पत्रकार, और आलोचकों और कला प्रेमियों को आकर्षित करेगा। 4 दिवसीय वार्षिक कला मेले के निदेशक जगदीप जगपाल होंगे।
  • भारतीय हथकरघा बुनकरों का सम्मान करने और देश में हथकरघा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने के लिए हर साल 7 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस (NHD) मनाया जाता है।
  • 9 अगस्त 2018 को NDA के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह को राज्यसभा के उप सभापति के रूप में निर्वाचित किया गया है।
  • केरल के अग्रणी मीडिया समूह मातृभूमि ने 8 अगस्त, 2018 को कोच्चि में अपना नया उद्यम ‘मातृभूमि मीडिया स्कूल’ लॉन्च किया है। स्कूल का उद्देश्य मीडिया के क्षेत्र में उत्कृष्टता, व्यापक ज्ञान, अखंडता और सामाजिक वचनबद्धता को बढ़ावा देना है।
  • ‘परंपरा सीरीज- संगीत और नृत्य के राष्ट्रीय महोत्सव’ उत्सव के 22वें संस्करण का आयोजन 10 अगस्त 2018 से दिल्ली के कमानी ऑडिटोरियम में होगा। त्यौहार का उद्देश्य युवा प्रतिभाओं को कला और संस्कृति की दुनिया में आगे लाना है।
  • 6 अगस्त को आंध्र प्रदेश में अमरावती में राज्य के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा थर्मल बैटरी बनाने की दुनिया की पहली सुविधा का उद्घाटन किया गया। भारत एनर्जी स्टोरेज टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (BEST) द्वारा निर्मित थर्मल बैटरी प्लांट से मई 2019 तक वाणिज्यिक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। प्रौद्योगिकी कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगी और ग्रिड संतुलन और स्थिरीकरण के लिए सबसे उपयुक्त है। इसका उपयोग दूरसंचार, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, इलेक्ट्रिक वाहनों और राजमार्ग चार्जिंग स्टेशनों के लिए ऊर्जा भंडार करने के लिए भी किया जाएगा। इसका उपयोग दूरस्थ स्थानों जैसे हिली इलाके और द्वीपों में भी प्रभावी रूप से किया जा सकता है। BEST का लक्ष्य 660 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर भारत में ग्रीनफील्ड परियोजना स्थापित करना है, जिसके माध्यम से तीन साल के भीतर लगभग 3000 नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।
  • भारत की संसद ने 123 वें संवैधानिक संशोधन विधेयक पारित किया है, जो राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (NCBC) को संवैधानिक दर्जा प्रदान करता है। सदन ने NCBC अधिनियम, 1993 को रद्द करने के बाद बिल पारित किया था। यह पूरे भारत में OBC जातियों के सशक्तिकरण में योगदान देगा। बिल बताता है कि राष्ट्रपति विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों को निर्दिष्ट कर सकता है। वह संबंधित राज्य के राज्यपाल के परामर्श से ऐसा कर सकता है। यह संस्था को सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए सभी शक्तियां प्रदान करेगा।
  • नीति आयोग का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन “Sustainable Growth through Material Recycling: Policy Prescriptions” 06 अगस्त 2018 को नई दिल्ली के प्रवासी भारतीय केंद्र में आयोजित हुआ।
  • बहुराष्ट्रीय संचार अंतर प्रोग्राम (MCIP) के तहत संचार अभ्यास “प्रशांत एंडेवर-2018 (PE -18)” की शुरुआत 06 अगस्त 2018 को नेपाल के काठमांडू में शुरू हुई है। 12 दिवसीय अभ्यास का मूल उद्देश्य एशिया प्रशांत क्षेत्र में सैन्य बलों को आपदा के चलते सामूहिक रूप से काम करने के लिए सक्षम करने के लिए सामान्य संचार परिचालन प्रक्रियाओं को विकसित करना है।
  • भारतीय महिला शतरंज टीम ने 3 अगस्त को ईरान के हमादान में एशियाई राष्ट्र शतरंज कप 2018 में ब्लिट्ज इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है। यह 2014 के बाद से भारत का पहला स्वर्ण पदक है।
  • तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद में ब्लॉकचैन जिले की स्थापना के लिए टेक महिंद्रा के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो कि ब्लैकचैन के लिए उत्कृष्टता केंद्र का पहला केंद्र है। हैदराबाद में HICC में 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस के दौरान MoU पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • कांग्रेस के प्रसिद्ध नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजिंद्र कुमार धवन का 81 वर्ष की उम्र में 6 अगस्त 2018 को निधन हो गया।
  • केंद्र सरकार ने अपनी प्रभाव अनुसंधान नवाचार और प्रौद्योगिकी ‘IMPRINT -2’ योजना के तहत 112 करोड़ रुपये की 122 नई शोध परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। पहल का उद्देश्य उच्च शिक्षा संस्थानों में ऊर्जा, सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल डोमेन में अनुसंधान को आगे बढ़ाना के लिए है।
  • भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 25,000 करोड़ रुपये के दीर्घकालिक असुरक्षित ऋण के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।यह किसी भी इकाई को SBI का उच्चतम दीर्घकालिक असुरक्षित ऋण है और NHAI को स्वीकृत सबसे बड़ा ऋण भी है।
  • स्पेन की बैडमिंटन खिलाड़ी और ओलंपिक विजेता कैरोलिना मरीन भारत की पीवी सिंधू को हराकर तीसरी बार महिला एकल विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली महिला शटलर बन गई है।
  • महिला हॉकी विश्वकप 2018 के 14 वें संस्करण में, मौजूदा चैंपियन नीदरलैंड ने 5 अगस्त को लंदन में आयरलैंड पर 6-0 की जीत दर्ज की। नीदरलैंड ने यह खिताब 8वीं बार जीता है।
  • समसामयिकी

    COMMENTS (No Comments)

    LEAVE A COMMENT

    Search


    Exam Name Exam Date
    IBPS PO, 2017 7,8,13,14 OCTOBER
    UPSC MAINS 28 OCTOBER(5 DAYS)
    CDS 19 june - 4 FEB 2018
    NDA 22 APRIL 2018
    UPSC PRE 2018 3 JUNE 2018
    CAPF 12 AUG 2018
    UPSC MAINS 2018 1 OCT 18(5 DAYS)


    Subscribe to Posts via Email

    Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.