नोबेल पुरस्कार : NOBEL PRIZE 2017

  • Home
  • नोबेल पुरस्कार : NOBEL PRIZE 2017

नोबेल पुरस्कार : NOBEL PRIZE 2017




नोबेल पुरस्कार : NOBEL PRIZE 2017

फिजियोलॉजी या चिकित्सा:

मानव शारीर की आंतरिक जैविक घड़ी (बायोलॉजिकल क्लॉक) विषय पर किए गए शोध के लिए अमेरिका के वैज्ञानिकों जेफरी सी हॉल, माइकल रोजबाश और माइकल डब्ल्यू.यंग को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। बॉयलोजिकल क्लॉक को सर्केडियन रिदम के नाम से जाना जाता है।

भौतिक विज्ञान:

लीगो (लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल वेव ऑब्जर्वेटरी) डिटेक्टर में निर्णायक योगदान और गुरुत्वाकर्षण तरंगों के अवलोकन के लिए रेनर वीस (जर्मनी), बैरी सी. बरिश (अमेरिका) और किप एस थोरने (अमेरिका) को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

रसायन विज्ञान:

बॉयोमालीक्यूल्स के सोल्यूशन के उच्च संकल्प संरचना निर्धारण के लिए क्रायो-इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी विकसित करने के लिए जैक्स डोबोकेट (स्विटजरलैंड), जोचिम फ्रैंक (जर्मनी) और रिचर्ड हेंडरसन (स्कॉटलैंड) को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

साहित्य:

जापानी मूल के ब्रिटिश लेखक काजुओ इशीगुरो को वर्ष 2017 का साहित्य का नोबेल दिया जाएगा। आठ किताबें लिख चुके इशीगुरो ने ‘रिमेंस ऑफ द डे Remains of the Day’ से वैश्विक स्तर पर ख्याति अर्जित की थी। इस उपन्यास पर हॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है। फिल्म को ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था। उन्हें वर्ष 1989 में बुकर अवार्ड से नवाजा गया था।

शांति:

एंटी न्यूक्लियर अभियान चलाने वाली संस्था आईसीएएन (ICAN) को वर्ष 2017 का नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ है। नॉर्वे की नोबेल कमेटी के मुताबिक, आईसीएएन को 2017 का शांति के नोबेल पुरस्कार दुनिया में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के बाद भयावह परिस्थितियों से अवगत कराने के लिए उसके प्रयासों की वजह से दिया गया है।

अर्थशास्त्र:

अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच. थेलर को वर्ष 2017 के लिए अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। 72 वर्षीय थेलर को ‘व्यावहारिक अर्थशास्त्र में योगदान’ के लिए दिया गया है।

COMMENTS (2 Comments)

ANIL KUMAR Oct 31, 2017

My life dreams IAS

ashish Oct 17, 2017

sir pls , PDF format me current affairs ka topic ko daliye

LEAVE A COMMENT

Search



Subscribe to Posts via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.