ONE LINER CURRENT (JUNE 16-30)

Bookmark and Share

Click on the Link to Download समसामयिकी जून 16-30 (One liner current) PDF

  • सरकार ने 28 जून 2017 को राजेश वी शाह को राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान निफ्ट के संचालक मंडल का चेयरपर्सन नियुक्त कर दिया। वह पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का स्थान लेंगे। चौहान को उत्तर प्रदेश का खेल मंत्री बनाये जाने के बाद उन्होंने निफ्ट के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था।
  • भारत की नवीनतम कम्युनिकेशन सैटेलाइट जीसैट-17 फ्रेंच गुएना के यूरोपिय अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से सफलतापूर्वक लॉन्च की गई। दुनिया की जानी-मानी उपग्रह प्रक्षेपण कंपनी एरियन स्पेस की मदद से 3, 477 किलोग्राम वजन वाली इस मिसाइल को लांच किया गया। यह बीते महीने में इसरो द्वारा लांच की गई तीसरी कम्युनिकेशन सैटेलाइट है। इससे पहले लॉन्च हुई दोनों सैटेलाइट जीएसएलवी एमके3 और पीएसएलवी सी-38 थी। इस सैटेलाइट के जरिए विस्तारित सी बैंड, सामान्य सी बैड और एस बैंड में विभिन्न संचार सेवाएं उपलब्ध हो सकेगी। मौसम डेटा रिले और सैटेलाइट आधारित खोज एवं बचाव सेवाओं में उपयोगी साबित होगी।
  • ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किए गए 600 नए शब्दों में ‘चना’ और ‘चना दाल’ को भी शामिल किया गया है। डिक्शनरी में जोड़े गए शब्दों में ‘फुटलेस’ और ‘सन ऑफ अ बैचलर’ भी शामिल हैं। हर तीन महीने में डिक्शनरी में जीवनशैली और समसामयिक विषयों से लेकर शिक्षा जगत तक के नए-नए शब्दों को शामिल किया जाता है।
  • कैबिनेट ने एक अहम फैसले में सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर बदलाव के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी। सरकारी कर्मचारियों को बढ़ा हुआ भत्ता 1 जुलाई से मिलने लगेगा। इसके लागू होने के बाद सरकार पर कुल 30,748 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा।
  • केंद्रीय कैबिनेट ने एयर इंडिया में विनिवेश को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट के सामने नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से ये सिफारिश की गई थी। जिसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। इसके बाद अब सरकार एयर इंडिया में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी।
  • जुलाई 2017 के प्रथम सप्ताह में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा से पहले, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जल संरक्षण पर दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है। समझौता ज्ञापन के एक भाग के रूप में, सरकार कई उद्देश्यों को हासिल करना चाहती है, जैसे कि जल संरक्षण पर नागरिकों को जानकारी देना, हर नागरिक को हर रोज़ जीवन में पानी बचाने, इसके पुनः उपयोग, रिचार्ज और रीसाइक्लिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के कृष्ण आर. उर्स को पेरू के राजदूत पद के लिए नामित किया है।
  • केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और तेल और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र प्रधान ने सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम में संयुक्त रूप से स्वस्थ सारथी अभियान (एसएसए) का उद्घाटन किया। स्वस्थ सारथी अभियान (एसएसए) दो महीने का मेगा अभियान है और इसका फोकस क्षेत्र के ऑटो, टैक्सी तथा बस चालकों को रोग बचाव स्वास्थ्य सुविधा देने पर है।
  • अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने छह मुस्लिम देशों के आवेदकों और सभी शरणाथर्यिों के लिए नए वीजा मानदंड तैयार किए हैं। इन मानदंडो में अमेरिका में निकट पारिवारिक अथवा व्यापारिक सहयोग की अपेक्षा जताई गई है।
  • एशियाई फुटबाल परिसंघ एएफसी ने इंडियन सुपर लीग आईएसएल को आखिरकार आधिकारिक मान्यता प्रदान कर दी जिसका मतलब है कि देश में 2017-18 से दो राष्ट्रीय लीग होंगी।
  • भारत की पुरूष और महिला थ्रोबॉल टीम ने नेपाल के काठमांडो में 15 से 18 जून तक हुए वर्ल्ड गेम्स में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। भारतीय पुरूष टीम ने फाइनल में बांग्लादेश को पराजित करके स्वर्ण पदक जीता। महिला टीम ने फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को मात देकर सोने का तमगा अपने नाम किया। इन खेलों का आयोजन इंटरनेशनल स्पोटर्स काउंसिल (कनाडा) किया था जिसमें 11 देशों ने हिस्सा लिया था।
  • अपने सर्च इंजन में तकनीकी हेराफेरी करने के आरोप में यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने गूगल कंपनी पर 2.7 अरब डॉलर (करीब 17,400 करोड़ रुपये) का रिकॉर्ड जुर्माना लगाया है। ईयू के एंटी ट्रस्ट नियामक ने यह जुर्माना कंपनी पर भरोसा तोड़ने के लिए लगाया है।
  • आरबीआई के पूर्व गवर्नर वाई.वी. रेड्डी ने अपनी आत्मकथा “एडवाइस एंड डिसेंट: माय लाइफ इन पब्लिक सर्विस” को जारी किया है। इस पुस्तक में उन्होंने केंद्र सरकार के साथ उनके कई खट्टे मीठे अनुभवों को साझा किया है। पूर्व गवर्नर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर वाई.वी. रेड्डी 14वें वित्त आयोग के अध्यक्ष हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व चैम्पियनशिप (राइफल/पिस्टल) में भारत ने दूसरे स्थान पर रहते हुए अपने अभियान का समापन किया। भारत ने जूनियर निशानेबाजी चैम्पियनशिप में तीन स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य पदक हासिल किए। आठ स्वर्ण सहित कुल 19 पदक हासिल कर चीन शीर्ष पर रहा। कुल 20 देश पदकतालिका में जगह बनाने में सफल रहे।
  • भारत ने “असम स्टेट पब्लिक फाइनैंशियल इंस्टीट्यूशनल रिफॉर्म्स प्रोजेक्ट” के लिए विश्व बैंक के साथ 35 मिलियन अमरीकी डॉलर के आईबीआरडी क्रेडिट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कार्यक्रम का आकार 44 मिलियन अमरीकी डॉलर है, जिसमें से 35 मिलियन अमरीकी डॉलर के लिए बैंक द्वारा वित्त पोषण किया जाएगा, और शेष राशि को राज्य के बजट से वित्त पोषित किया जाएगा। कार्यक्रम की अवधि 5 साल है।
  • सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को आंध्र प्रदेश के केजी बेसिन में 217 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से शैल गैस और तेल की खोज के लिए पांच कुओं की खुदाई को पर्यावरणीय मंजूरी मिल गई है। ओएनजीसी पिछले 35 साल से कृष्णा गोदावरी बेसिन में परिचालन कर रही है। खोज के प्रयासों से कंपनी अभी तक 65 छोटे से मध्यम आकार के हाइड्रोकार्बन क्षेत्रों की खोज कर पाई है। इन क्षेत्रों में शुरुआती चरण में 35.6 करोड़ टन तेल एवं तेल के बराबर गैस भंडार का अनुमान है।
  • राजस्थान में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के प्रयासों में तकनीकी सहयोग की कड़ी में टाटा ट्रस्ट, रिलायन्स फाउण्डेशन तथा यूएसएड के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत आज आसमान परियोजना का MOU हस्ताक्षर किए गए है।
  • श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसित मलिंगा को मंजूरी लिए बिना मीडिया में बयान देकर अनुबंध तोड़ने का दोषी पाया गया है। इसके चलते उन पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है।
  • मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा है कि आंध्र प्रदेश सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास निगम को राज्य में एमएसएमई को मजबूत करने के लिए 100 करोड़ रुपये के बजट के साथ स्थापित किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री ने एमएसएमई दिवस पर की।
  • रोमानिया में, राष्ट्रपति क्लाऊस इओहोनीस ने मिहाई ट्यूडोज को प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया।
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा तैयार करने के लिये सरकार ने प्रसिद्ध वैज्ञानिक पद्म विभूषण डॉ के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है। इस समिति के गठन से पहले टीएसआर सुब्रमण्यन की अध्यक्षता में कुछ वर्ष पहले भी नयी शिक्षा नीति बनाने के लिए एक समिति बनी थी।
  • अमेरिका ने कश्मीरी आतंकवादी समूह हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को विशेष रूप से घोषित वैश्विक आतंकवादी करार दिया।
  • जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा को भारत अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (आईआईसी) के अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति सोली सोराबजी के स्थान पर की गयी है। भारत अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (आईआईसी) नई दिल्ली, भारत में एक प्रसिद्ध गैर सरकारी संगठन है।
  • हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने मिस इंडिया व‌र्ल्ड-2017 का ख़िताब जीत लिया है। जम्मू-कश्मीर की सना दुआ पहली और बिहार की प्रियंका कुमारी दूसरी रनर-अप रहीं। मानुषी इस साल दिसंबर में चीन में होने वाली मिस व‌र्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।
  • अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने तीर्थयात्रियों के लिए सामूहिक बीमा में बढ़ोतरी की घोषणा की और इसे एक लाख से बढ़ाकर अब तीन लाख रुपये तक कर दिया गया है। बोर्ड दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा मंदिर के लिए सालाना यात्रा का प्रबंधन संभालता है। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा इस बोर्ड के अध्यक्ष हैं, जिन्होंने बीमा राशि की बढ़ोतरी की घोषणा की है।
  • भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने 25 जून 2017 को अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी चीन के चेन लोंग को मात देकर आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया।
  • अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 25 जून 2017 को राज्य सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष कर दी।
  • मुक्केबाज अंकुश दहिया (60 किग्रा) ने मंगोलिया में चल रहे उलान बटोर कप के अंतिम दिन स्वर्ण और अनुभवी एल देवेंद्रो सिंह (52 किग्रा) ने रजत पदक हासिल किया।
  • जर्मनी में चल रही जूनियर शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में चंडीगढ़ की शूटर यशस्विनी देसवाल ने 10 मीटर एयर पिस्टल में देश को गोल्ड जिताया।
  • एसोचैम और वैश्विक सलाहकार फर्म पीडब्ल्यूसी (प्राइसवाटरहाउसकूपर्स) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘अपशिष्ट प्रबंधन:’ नामक रिपोर्ट के मुताबिक भारत को 2050 तक लैंडफिलिंग के माध्यम से कचरे के निपटान के तहत अनुमानित 88 वर्ग किलोमीटर की आवश्यकता होगी। अनुमान के मुताबिक, 2050 तक भारत की आधी आबादी शहरी इलाकों में रहने लगेगी, परिणामस्वरूप हर साल 5 फीसदी कचरा बढ़ता जाएगा। इस अनुमान के मुताबिक, 2021 तक देशभर में हर वर्ष निकलने वाला कुल कचरा 10.1 करोड़ टन, 2031 तक 16.4 करोड़ टन और 2050 तक 43.6 करोड़ टन हो जाएगा।
  • स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने 25 जून 2017 को हाले ओपन का खिताब जीत लिया।
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने विदेशों में भारतीय वैज्ञानिकों को एक-साथ लाने के लिए विजिटिंग एडवांस्ड जॉइंट रिसर्च फैकल्टी (वीजेआरए) योजना शुरू की है और इसमें भारत में संयुक्त शोध करने के लिए भारत-से सम्बंधित शोधकर्ताओं को शामिल किया है।
  • केंद्र सरकार ने ग्रेटर नोएडा के जेवर में नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
  • पाकिस्तान ने एक ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता को अपना पहला थर्ड-जेंडर पासपोर्ट जारी किया है, अत्यधिक रूढ़िवादी इस दक्षिण एशियाई देश में हाशिए समुदाय के लिए एक बेहतर कदम के रूप में इस कदम की सराहना की गयी है।
  • विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट अधिनियम 1967 के 50 वर्ष पूरे होने पर 5वां पासपोर्ट सेवा दिवस मनाया। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारियों का सम्मेलन 22 से 23 जून, 20-17 को हुआ। 24 जून, 1967 को पासपोर्ट अधिनियम लागू हुआ था। इस विशेष अवसर पर डाक टिकट जारी किया गया। इस अवसर पर, सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले पासपोर्ट अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को बेहतर पासपोर्ट और सत्यापन के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार दिए गए।
  • रस्किन बॉण्ड अंग्रेजी भाषा के एक विश्वप्रसिद्ध भारतीय लेखक हैं। करीब 500 लघु कथायें, उपन्यास और निबंध लिख चुके बॉन्ड 83 साल की उम्र में भी इस बात पर जोर देते हैं कि अभी काफी कुछ लिखा जाना है। रस्किन बॉन्ड की आत्मकथा “लोन फॉक्स डांसिंग” का विमोचन ताज महल होटल में किया गया।
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य में गरीबों को उचित और नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए सरकार स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करेगी और इसका प्रीमियम भी सरकार ही वहन करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की इस योजना से कितनी भी बड़ी बीमारी हो उसका सारा खर्च बीमा कम्पनी द्वारा वहन किया जाएगा।
  • हरियाणा के 15 वर्षीय निशानेबाज अनीश ने जर्मनी के सुहल में जूनियर विश्व शूटिंग चैंपियनशिप में पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया।
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने 24 जून 2017 को कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए ‘मुखबिर योजना’ की शुरुआत की। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इस योजना के माध्यम से भ्रूण हत्या के संबंध में लोगों से गोपनीय रूप से सूचनाएं हासिल की जाएंगी और इस अवैध कार्य में शामिल व्यक्तियों, केंद्रों और संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
  • प्रसार भारती के सीईओ ए सूर्यप्रकाश द्वारा लिखित पुस्तक “द इमरजेंसी-इंडियन डेमोक्रेसीज डार्केस्ट ऑवर” जारी की जा चुकी है। यह पुस्तक आपातकाल के समय घटित हुई घटनाओं पर गहनता से प्रकाश डालती है।
  • आतंकी फंडिंग पर लगाम लगाने के लिए बने अंतरराष्ट्रीय संगठन फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की रिपोर्ट में पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र से प्रतिबंधित आतंकी संगठनों व व्यक्तियों के वित्तीय लेन-देन पर रोक नहीं लगाने का दोषी पाया गया है। भारत ने एफएटीएफ में पाकिस्तान में आतंकियों को मिल रही फंडिंग का मुद्दा उठाया था।
  • अन्तरराष्ट्रीय विधवा दिवस पूरे विश्व में प्रतिवर्ष 23 जून को मनाया जाता है। विश्व में मौजूद सभी विधवाओं को समाज की मुख्यधारा में लाने हेतु संयुक्त राष्ट्र आम सभा (यूएनजीए) ने 23 जून 2011 को पहला अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस मनाने की घोषणा की। ब्रिटेन की लूम्बा फाउन्डेशन विश्वभर में विधवाओं के खिलाफ होने वाले अत्याचारों को लेकर 7 वर्षों से संयुक्त राष्ट्र संघ में अभियान चला रही थी। इसी संस्था के प्रयास से संयुक्त राष्ट्र में विधवाओं के खिलाफ जारी अत्याचारों के आंकड़ों के आधार पर विधवा दिवस घोषित किया।
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार राज्य के सबसे गरीब और संवेदनशील क्षेत्रों में पहुंच के लिये सरकार के कन्याश्री प्रकल्पा कार्यक्रम को मिला। इस वर्ष लोक सेवा समारोह की थीम ‘दी फ्यूचर इज नाऊ:एस्सेलेरेटिंग पब्लिक सर्विस इन्नोवेशन फोर एजेंडा 2030’ है।
  • महाराष्ट्र के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने 23 जून 2017 को घोषणा की कि महाराष्ट्र सरकार ‘माईप्लांट’ नामक एक मोबाइल एप, जोकि राज्य में वृक्षारोपण के बारे में आंकड़ों को रिकॉर्ड करने में मदद करेगा, 1 जुलाई को शुरू किया जाएगा।
  • फ्रांस की पर्यावरण मंत्री निकोलस हलोत ने 23 जून 2017 को कहा है कि फ्रांस मुख्य भूमि पर और विदेशों (ओवरसीज टेरिटरी) में तेल और गैस की खोज के लिए नए लाइसेंस देने पर रोक लगाएगा।
  • बैंकिंग लोकपाल योजना के दायरे को बढ़ाते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने कार्यक्षेत्र में गलत बिक्री और मोबाइल बैंकिंग से संबंधित शिकायतों को शामिल किया है, जिसके लिए एक लाख रुपये तक के मुआवजे का प्रावधान होगा। यह संशोधित योजना एक जुलाई से लागू की जाएगी। इसके तहत बैंकिंग लोकपाल का वित्तीय अधिकार क्षेत्र 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है।
  • ओडिशा राज्य में 2 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 102 मिलियन अमरीकी डॉलर (568.31 करोड़ रु) ऋण को मंजूरी प्रदान की है। इस सहायता के साथ, 15-34 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे बेहतर काम पाने के लिए सक्षम हो सकें और उच्चतर भुगतान वाले नौकरियां पा सकें।
  • सरकार ने शिपमेंट को बढ़ावा देने के लिए अब बांस के उत्पादों के निर्यात के लिए नियमों को आसान कर दिया है। भारत से बांस नगण्य निर्यात होता है। जर्मनी भारतीय बांस का प्रमुख आयातक है।
  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 22 जून 2017 को आयरलैंड और अफगानिस्तान को आईसीसी का पूर्ण सदस्य घोषित कर दिया। अब ये दोनों टीमें आईसीसी की 11वीं और 12वीं पूर्ण सदस्य देश बन चुकी हैं और इन्हें टेस्ट खेलने का दर्जा भी मिल गया है।
  • प्रसिद्द भारतीय कृषि सूक्ष्म जीवविज्ञानी श्रीहरी चंद्राघाटगी को जापान में पर्यावरण की समस्याओं को हल करने हेतु अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकास करने के लिए पर्यावरण मंत्रालय पुरस्कार 2017 से सम्मानित किया गया है। श्रीहरी चंद्राघाटगी के इकोइकल कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और सीईओ है, जापान का पर्यावरण के क्षेत्र में सर्वोच्च सम्मान पर्यावरण मंत्रालय पुरस्कार 2017 प्राप्त करने वाले पहले विदेशी हैं।
  • मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री लाल थानजारा ने राज्य में एचआईवी प्रभावित लोगों के इलाज में सुधार के लिए मिजोरम स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी (एमएएसएसीएस) की ‘टेस्ट एंड ट्रीट स्ट्रेटजी’ की शुरुआत की है। ‘टेस्ट एंड ट्रीट स्ट्रेट्जी’ के तहत, एचआईवी प्रभावित लोगों को निरपेक्ष सीडी 4 गणना के बावजूद एंटी रेट्रोवाइरा थेरेपी (एआरटी) को मुफ्त दिया जाएगा। लाल थानजारा ने राज्य सरकार को एचआईवी / एड्स से लड़ने में सहयोग करने के लिए राज्य में स्थित चर्चों और गैर सरकारी संगठनों से भी अपील की है।
  • स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत उत्‍तराखंड और हरियाणा ने खुद को देश का चौथा और पांचवां खुले में शौच मुक्‍त राज्‍य घोषित किया है। ये दोनों राज्‍य सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और केरल की श्रेणी में शामिल हो गए हैं, जो पहले ही खुले में शौच मुक्‍त राज्‍य घोषित हो चुके हैं।
  • सरकार ने स्‍मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए 30 नए शहरों के नाम का ऐलान किया है। स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत विकसित किए जाने वाले शहरों की संख्‍या बढ़कर अब 90 हो गई है। केंद्र सरकार ने जून 2015 में स्‍मार्ट सिटी मिशन की शुरुआत की थी। नयी सूची में तिरुवनंतपुरम, नया रायपुर, राजकोट, अमरावती, पटना, करीमनगर, मुजफ्फरपुर, पुडुचेरी, गांधीनगर, श्रीनगर, सागर, करनाल, सतना, बेंगलुरु, शिमला, देहरादून, तिरुपुर, पिंपरी चिंचवाड़, बिलासपुर, पासीघाट, जम्मू, दाहोद, तिरुनेलवेली, थूथुकुड़ी, तिरुचरापल्ली, झांसी, आइजोल, इलाहाबाद, अलीगढ़ और गंगटोक के नाम शामिल हैं।
  • भारत और नीदरलैंड्स के बीच द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा करार (एसएसए) में मूल निवास देश के सिद्धांत को शामिल करते हुए संशोधन को मंजूरी दी गयी है। इसके साथ ही, जल संसाधन के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के लिए जल संसाधन मंत्रालय और नीदरलैंड्स के अवसंरचना और पर्यावरण मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) को भी मंजूरी दी गयी है।
  • संसद भवन में विपक्ष की हुई बैठक में मीरा कुमार का नाम राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में तय किया गया। इस बैठक में 17 विपक्षी दलों के नेताओं ने भाग लिया। मीरा कुमार 27 जून को नामांकन भरेंगी। मीरा कुमार कांग्रेस की वरिष्ठ नेता हैं और पार्टी का बड़ा दलित चेहरा हैं। पूर्व उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की बेटी मीरा कुमार पिछली लोकसभा की अध्यक्ष रह चुकी हैं।
  • भारत के पावर ग्रिड को आधुनिक रूप देने के लिये अमेरिका भारत को 75 लाख डालर की सहायता देगा। यह दोनों देशों में सस्ती एवं भरोसेमंद उुर्जा की पहुंच सुनुश्चिचत करने की उनकी प्रतिबद्धता का हिस्सा है।
  • फ्रांसीसी रक्षा कंपनी थेल्स व रिलायंस डिफेंस लिमिटेड ने संयुक्त उद्यम बनाने के लिए आज एक समझाौता किया। प्रस्तावित संयुक्त उद्यम में थेल्स की 49 प्रतिशत व रिलायंस डिफेंस की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वरिष्ठ सहायक केनेथ आई जस्टर भारत में अमेरिका के नए राजदूत होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका ने यह कदम उठाया है। 62 वर्षीय जस्टर अमेरिकी राष्ट्रपति के अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों के उप सहायक हैं।
  • हिमाचल प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीपीसीएल) की 100 मेगावाट क्षमता वाली सैंज हाइड्रो पावर परियोजना की पहली 50 मेगावॉट की इकाई को 20 जून 2017 को पार्वती-कोल बांध ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से उत्तरी ग्रिड के साथ कमीशन और सिंक्रनाइज़ किया गया। इस साल 2 फरवरी को जलाशय में पानी का अवरोधन शुरू हुआ था और यांत्रिक परीक्षण 25 अप्रैल को सफलतापूर्वक किया गया था। कुल्लू जिले में ब्यास नदी की सहायक नदी सैंज पर बनी इस परियोजना का बैराज निहारनी गांव के समीप बनाया गया है। परियोजना में भूमिगत पॉवर हाउस का निर्माण सैंज नदी के दाहिनी ओर सियुंड गांव के समीप किया गया है।
  • जून 9 को खत्म हुए पखवाड़े (15 दिन) में बैंक क्रेडिट ग्रोथ 6.02 फीसद बढ़कर 76,58,212 करोड़ के स्तर पर पहुंच गई। जबकि साल 2016 की समान अवधि के दौरान यह आंकड़ा 72,22,939 करोड़ का रहा था। ये डेटा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से जारी किया गया है।
  • भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने उन विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के लिये नियम को आसान बनाया है जो पार्टििसपेटरी नोट के बजाए सीधे भारतीय बाजार में आना चाहते हैं। परन्तु, सेबी के निदेशक मंडल ने नियामकीय शुल्क के जरिये पी-नोट के लिये नियमों को कड़ा करने को मंजूरी दे दी है। इसके तहत पी-नोट जारी करने वालों पर नियामकीय शुल्क लगेगा।
  • टीबी रोग से पीड़ित लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक रूप से आधार नंबर देना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें कहा गया है कि जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं हैं, वे 31 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करवा लें।
  • सरकार ने 21 जून 2017 को इंजीनियरिंग और निर्माण समूह लार्सन एंड टुब्रो लि. (एलएंडटी) में 2.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी है, इस सौदे से सरकार को 40 अरब रुपये (619.27 मिलियन डॉलर) प्राप्त हुए जो सरकार को अपने वार्षिक राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेंगे।
  • पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने बिहार के राज्यपाल के रूप में शपथ ले ली। त्रिपाठी को 22 जून 2017 को राजभवन में पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र मेनन ने शपथ दिलायी। गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके कारण त्रिपाठी को बिहार के कार्यवाहक राज्यपाल नियुक्त किया गया है।
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति को मंजूरी प्रदान कर दी। यह नीति अगले 10 वर्षों के लिए प्रभावी होगी। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में इस नीति को मजूरी प्रदान की गई। इससे पहले 2002 में सौर ऊर्जा नीति जारी की गई थी, जिसकी वैधता 31 मार्च 17 तक थी। नई सौर ऊर्जा नीति (2017-27) के तहत 10 किलोवॉट तक के रूफ टॉप, सोलर पॉवर प्लांट को ग्रिड कनेक्टिविटी की सुविधा दी जाएगी। प्रत्येक सौर ऊर्जा विद्युत परियोजना द्वारा संयंत्र की स्वंय की खपत और राज्य के भीतर की गई केप्टिव खपत पर विद्युत शुल्क से भुगतान की छूट मिलेगी।
  • अमेरिका और जर्मनी के शोधकर्ताओं द्वारा जारी की गई एक सूची के अनुसार, दो चीनी सुपरकंप्यूटर्स को दुनिया की सबसे तेज़ मशीन घोषित किया गया है। इस सूची में चीन का सुपरकंप्यूटर ‘सनवे टिहुलाइट’ पहले और ‘टियान -2’ दूसरे स्थान पर है। वहीं, स्विट्ज़रलैंड का ‘पिज़ डेंट’ सुपरकंप्यूटर तीसरे जबकि अमेरिका का ‘टाइटन’ सुपरकंप्यूटर चौथे स्थान पर मौजूद है।
  • एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने मध्‍य प्रदेश के 64 छोटे शहरों में शहरी सेवाओं के उन्‍नयन के लिए 19 जून, 2017 को 275 मिलियन डॉलर के ऋण पत्र पर हस्‍ताक्षर किए। इस धनराशि का उपयोग मध्‍य प्रदेश के शहरी सेवा सुधार परियोजना में किया जाएगा। यह परियोजना राज्‍य में जलवायु की विषमता से सामना करने में सहायता करेगी। खजुराहो और राजनगर जैसे विरासत वाले शहरों में स्‍टॉर्म वॉटर तथा सीवेज अवसंरचना का विकास किया जाएगा।
  • भारत ने न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए फिर से मनोनीत किया है। वे अप्रैल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद दोनों में एकसाथ हुए मतदान में इस पद के लिए निर्वाचित हुए थे। न्यायमूर्ति भंडारी का मौजूदा कार्यकाल अगले वर्ष फरवरी तक है। न्यायमूर्ति भंडारी अगर निर्वाचित होते हैं तो वे अगले नौ वर्ष तक इस पद पर रहेंगे।
  • भारत और पुर्तगाल ने अभिलेखागार सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते पर पुर्तगाल की राजधानी लिसबन में भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार और पुर्तगाल गणराज्य के संस्कृति मंत्रालय के बीच हस्ताक्षर किए गए। समझौते के अंतर्गत पहले कदम के रूप में टौरे दो तोम्बो (नेशनल आर्काइव्स ऑफ पुर्तगाल) ने ‘मोनकॉस दो रीनो’(मॉनसून कॉरस्पान्डन्स) नाम से संग्रह के 62 संस्करणों की डिजिटल प्रतियां राष्ट्रीय अभिलेखागार को सौंपी।
  • सरकार ने केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर और वैट में पंजीकृत इकाइयों के जीएसटी – नेटवर्क जीएसटीएन के साथ पंजीकरण के संदर्भ में 18 धाराओं और बदलाव वाले प्रावधानों को अधिसूचित किया गया है। जीएसटी के क्रियान्वयन से पहले केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड सीबीईसी ने दो नियमों (पंजीकरण एवं एकमुश्त दर) को भी अधिसूचित किया है। प्रत्येक ऐसे कारोबारी जिसकी कर योग्य वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति तय सीमा 20 लाख रुपये से अधिक है, को पंजीकरण कराने की जरूरत होगी।
  • योग के विकास और प्रचार में दिए योगदान के लिए राममणि अय्यंगर मेमोरियल योग संस्थान पुणे को पहले प्रधानमंत्री योग अवॉर्ड के लिए चुना गया है। यह चयन 85 नामांकनों में से किया गया है और 15 से ज्यादा की सिफारिश स्क्रीनिंग कमेटी ने की थी।
  • दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रेल कॉरिडोर पर ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए महत्वकांक्षी 18,000 करोड़ रुपये की परियोजना को नीति आयोग की मंजूरी मिल गई है। यह परियोजना रेल परिचालन में बड़ा बदलाव लाएगी और भारतीय रेलवे नेटवर्क के इन व्यस्त मार्गों पर ट्रेनों का परिचालन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हो सकेगा।
  • सऊदी अरब के शाह सलमान ने अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को अपना नया उत्ताराधिकारी नियुक्त किया है। इसके साथ ही शाह सलमान ने अपनी कैबिनेट में भारी फेरबदल किया है। शाही आदेश के बाद मौजूदा क्राउन प्रिंस यानि राजकुमार मोहम्मद बिन नाइफ को हटा दिया गया है और उनकी जगह मोहम्मद बिन सलमान को नया क्राउन प्रिंस बनाया गया है।
  • भारतीय न्यूक्लियर फ्यूजन रिऐक्टर रिसर्च प्रोग्राम के पिता कहे जाने वाले प्रफेसर पी कृष्ण काव का निधन हो गया। काव इंस्टिट्यूट ऑफ प्लाजमा रिसर्च (IPR) गांधीनगर के फाउंडर डायरेक्टर भी थे। यह संस्थान दुनिया के सबसे बड़े फ्यूजन एक्स्पेरिमेंट का हिस्सा है।
  • अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भारत-अफगानिस्तान एयर कॉरिडोर का उद्घाटन किया। उन्होंने भारत-अफगानिस्तान के बीच सीधी एयर सर्विज को हरी झंडी भी दिखाई, जो पाकिस्तान को बाईपास करते हुए सीधे भारत को आएगा।
  • मुंबई के प्रतिष्ठित ताजमहल होटल को ट्रेडमार्क मिल गया है। देश में यह पहली ऐसी बिल्डिंग है जिसे ट्रेडमार्क का रजिस्ट्रेशन मिला।
  • सुप्रीम कोर्ट ने मजीठिया वेज बोर्ड को लेकर पत्रकारों और अखबार मालिकों के बीच जारी विवाद में कर्मचारियों के पक्ष में फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने सभी प्रिंट मीडिया समूहों को मजीठिया वेज बोर्ड की सभी सिफारिशें लागू करने का निर्देश दिया है। ये समूह वेज बोर्ड की सिफारिशें लागू करते हुए नियमित और संविदा कर्मियों के बीच कोई अंतर नहीं करेंगे।
  • संयुक्त राष्ट्र आर्थिक तथा सामाजिक परिषद (ईसीओएओसी) का चुनाव भारत सहित कुल 18 देशों ने जीता है। भारत को एशिया प्रशांत श्रेणी में जापान के बाद सबसे ज्यादा 183 वोट मिले हैं। ईसीओएओसी की 18 रिक्तियों को भरने के लिए मतदान हुआ था।
  • कॉमर्स और इंडस्ट्री मिनिस्टर निर्मला सीतारमन ने देश के नए कारोबारियों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप हब पोर्टल की शुरुआत की है। इस अवसर पर उन्होंने कहा, ”हम स्टार्टअप के लिए दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन दक्षेस (सार्क) बैठक करने पर काम करेंगे। दक्षिण एशियाई क्षेत्र में इस लिहाज से अनेक संभावनाएं हैं।”
  • भारतीय मंगल ऑर्बिटर मिशन – मंगलयान ने अपनी कक्षा में एक हजार पृथ्वी दिवस पूरे कर लिए है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो ने पांच नवम्बर 2013 को इसका प्रक्षेपण किया था। 24 सितम्बर 2014 को पहले ही प्रयास में इसे मंगल की कक्षा में स्थापित कर दिया गया था।
  • आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के फाइनल में भारतीय टीम को हराकर पाकिस्तान ने पहली बार इस खिताब पर कब्जा कर लिया। टूर्नामेंट में 338 रन बनाने वाले शिखर धवन को गोल्डन बैट मिला, जबकि सबसे अधिक 13 विकेट लेने वाले पाक गेंदबाज हसन अली को गोल्डन बॉल अवॉर्ड मिला। हसन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। फखर जमां को मैन ऑफ द मैच मिला। वनडे इतिहास पर नजर डालें, तो भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 129 वनडे हुए हैं, जिनमें पाकिस्तान ने 73 मैच और भारत ने 52 जीते हैं, जबकि 4 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।
  • रामनाथ कोविंद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। रामनाथ कोविंद अभी बिहार के राज्यपाल हैं। पेशे से वकील कोविंद 1998 से 2002 तक भाजपा दलित मोर्चा के अध्यक्ष रहे हैं।
  • आॅस्ट्रेलिया सरकार ने घोषणा की कि भारतीय नगारिक एक जुलाई से पर्यटक वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आव्रजन एवं सीमा सुरक्षा के लिए आॅस्ट्रेलिया के सहायक मंत्री एलेक्स हॉके ने बताया कि पर्यटक वीजा के लिए आवेदन दायर करने का ऑनलाइन विकल्प भारतीय के अनुभव को और आसान बना देगा।
  • दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने परमाणु रिएक्टर निर्मित करने की सभी योजनाओं को खत्म कर देश को एशिया की परमाणु क्षमताओं से रहित चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लिया। मून ने परमाणु उर्जा को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने का अभियान चलाया और सौर एवं पवन उर्जा जैसे पर्यावरण के अनुकूल एवं अधिक सुरक्षित स्रोतों को अपनाने की बात कही।
  • भारतीय पहलवानों ने 18 जून 2017 को जूनियर एशियाई चैंपियनशिप के आखिरी दिन तीन पदक जीत लिए। टूर्नामेंट के आखिरी दिन श्रवण ने 60 किलो फ्रीस्टाइल में स्वर्ण पदक जीता। दीपक पूनिया ने 84 किलो फ्रीस्टाइल में रजत जीता, जबकि करण को 66 किलो फ्रीस्टाइल में कांस्य पदक जीता।
  • सऊदी अरब, बहरीन, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए हैं। इन देशों ने कतर पर आतंकवाद को सहयोग देने और उनके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाते हुए संबंध तोड़े हैं।
  • ऑनलाइन रेल टिकट खरीदने के लिए अधिक से अधिक यात्रियों को आकर्षित करने के लिए, भारतीय रेलवे ने एक सेवा ‘बाय नाउ, पे लेटर’ लांच की है। जिसके अंतर्गत यात्री 15 दिनों के भीतर बुक किए जाने वाले टिकटों का भुगतान कर सकेंगें।
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दुसरे चरण में देश भर में 149 डाकघर पासपोर्ट सेवा केद्र खोलने की घोषणा की। इस तरह देश में पासपोर्ट केंद्रों की कुल संख्या 235 हो जाएगी। केंद्र सरकार का 50 किलोमीटर के दायरे में ऐसा एक पासपोर्ट केंद्र खोलने का प्रस्ताव है।
  • असम सरकार ने चालू वित्‍त वर्ष 2017-18 में 1.5 लाख युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। इसके लिए राज्य सरकार प्रदेश में दिव्यांगों के लिए कौशल विकास केन्द्र और आई टी आई (ITI) स्थापित करेगी और सरकार सिंगापुर की एक संस्था की सहायता से स्किलसिटी निर्माण का काम भी शुरू करेगी।
  • केंद्रीय रेशम बोर्ड के अध्यक्ष के.एम. हनुमंथारयाप्पा ने उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ के जनपद गोरखपुर में क्षेत्रीय रेशम अनुसंधान केंद्र की स्थापना करने की घोषणा की।
  • 106वां अंतरराष्ट्रीय श्रम सम्मेलन, 2017 जिनेवा में जून 5 से जून 16, 2017 के मध्य आयोजित किया गया। सम्मलेन में भारत का प्रतिनिधित्व श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने किया। सम्मलेन के दौरान भारत ने बाल मजदूरी से मुक्ति के लिए अंतरराष्‍ट्रीय श्रम संगठन के दो महत्‍वपूर्ण समझौतों की पुष्टि की है।
  • हिमाचल प्रदेश राज्य ओलिम्पिक संघ जून 22 से जून 25, 2017 के मध्य हमीरपुर शहर में राज्य ओलिम्पिक खेल का आयोजन करेगा। इस सम्बन्ध में, राज्यपाल आचार्य देवरत ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से ओलिम्पिक टोर्च रन को हरी झंडी दिखा रवाना किया। इस टोर्च रन का मोटो “चल हिमाचल – खेल हिमाचल” है और इस खेल का उद्देश्य राज्य के युवाओं को विभिन्न खेलो से जोड़े रखना हैं।
  • कैथी स्कॉट और एड्रिअन लेवी द्वारा कृत किताब ‘द एक्साइल’ का हाल ही में प्रकाशित हुई। कैथी स्कॉट और एड्रिअन लेवी ब्रिटेन के इनवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट हैं। इस किताब में यह खुलासा किया गया है कि जैश-ए-मोहमद मुख्या मसूद अजहर और लश्कर-ए-तैबा हफीज सईद ने ओसामा बिन लादेन को अबोत्ताबाद में बसाने में मदद की थी।
  • नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण (एनसीए) ने गुजरात में सरदार सरोवर बांध (एसएसडी) की ऊंचाई बढ़ाने के प्रस्‍ताव का अनुमोदन कर दिया है। इसके अनुसार बांध के प्रवेश द्वारों की ऊंचाई घटाते हुए और जलाशय में और पानी डाल कर इसे पूर्ण जलाशय स्‍तर यानी 138.68 मीटर ईएल तक ऊंचा उठाया जायेगा।
  • अरुणाचल प्रदेश के प्रसिद्ध लेखक येशे दोरजी थोंग्शी को भुपेन हजारिका अवार्ड 2017 के लिए नामित किया गया। थोंग्शी को उनके उपन्यास ‘मौना ओन्थ मुखर हरिदे’ (मौन होठ, बडबडाता दिल) के लिए 2005 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) जीएसटी को लागू करने में सहायता के उद्देश्य से विभाग में जीएसटी सुविधा केंद्र की स्थापना की है।
  • भारत की पूजा ने ताइवान में चल रही जूनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के पहले दिन शानदार प्रदर्शन करते हुये स्वर्ण पदक जीत लिया।
  • विश्वभर में 17 जून 2017 को विश्व मरुस्थलीकरण तथा सूखा रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडीडी) मनाया गया। वर्ष 2017 के लिए इस दिवस का विषय (थीम) “लिंक बिटवीन लैंड डिग्रडेशन एंड माइग्रेशन” है। वर्ष 1995 से विश्व मरुस्थलीकरण तथा सूखा रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडीडी) प्रत्येक साल विश्व के विभिन्न देशो में मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग से बंजर और सूखे के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए जन जागरुकता को बढ़ावा देना है।
  • स्विटजरलैंड ने भारत और 40 अन्य देशों के साथ अपने यहां संबंधित देश के लोगों के वित्तीय खातों, संदिग्ध काले धन से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान की स्वचालित व्यवस्था का 16 जून 2017 को अनुमोदन कर दिया।
  • केरल के प्रतिष्ठित कोच्चि मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया। इसके साथ ही इस कोच्चि मेट्रो का व्यावसायिक संचालन 17 जून 2017 से शुरू हो गया। कोच्चि केरल का व्यावसायिक केंद्र है। पहला चरण अलुवा और पलारीवोम के बीच 13 किलोमीटर लंबा मार्ग है।
  • पुडुचेरी विधानसभा ने उपराज्यपाल किरण बेदी के काम करने के तरीकों पर अंकुश लगाने के मकसद से एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी के नेतृत्व वाली निर्वाचित सरकार को व्यापक अधिकार दिए जाने पर बल दिया गया है।
  • सरकार ने बैंक खाता खोलने तथा 50,000 रुपये या उससे अधिक के वित्तीय लेन-देन के लिए आधार नंबर अनिवार्य कर दिया है। सभी वर्तमान बैंक खाताधारकों को 31 दिसंबर, 2017 तक आधार क्रमांक जमा करने को कहा गया है, ऐसा नहीं करने पर उनके खाते अवैध हो जाएंगे।
  • चीन ने 15 जून 2017 को पहली एक्स-रे स्पेस दूरबीन लॉन्च कर दी, जो ब्लैक होल, पल्सर्स (अत्यधिक चुंबकीय और रोटेशन न्यूट्रॉन स्टार) और गामा-रेज़ बर्स्ट का अध्ययन करेगी। करीब 2500 किलोग्राम वज़नी यह दूरबीन पृथ्वी से 550 किलोमीटर ऊपर स्थित कक्षा में भेजी गई। इसकी मदद से अंतरिक्ष यान के नैविगेशन के लिए पल्सर्स के उपयोग का भी अध्ययन किया जाएगा।
  • इजरायली लेखक डेविड ग्रॉसमेन ने साल 2017 का मैन बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीता है। ग्रासमेन को यह पुरस्कार उनके उपन्यास ‘ए हॉर्स वाक्स इन टू ए बार’ के लिए प्रदान किया गया है।
  • एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) के निदेशक मंडल ने इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड में 150 मिलियन इक्विटी निवेश को मंजूरी दी है।
  • वित्त मंत्रालय ने छह देशों से आयात किये जाने वाले हाइड्रोजन पेरोक्साइड (फ़ूड ग्रेड और इलेक्ट्रॉनिक ग्रेड के अलावा) पर निश्चित एंटी डंपिंग शुल्क लगाया है। छह देशों में बांग्लादेश, ताइवान, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, पाकिस्तान और थाईलैंड शामिल हैं। ‘हाइड्रोजन परॉक्साइड (H2O2) एक बहुत हल्का नीला, पानी से जरा सा अधिक गाढ़ा द्रव है जो पतले घोल में रंगहीन दिखता है। इसमें आक्सीकरण के प्रबल गुण होते हैं और यह एक शक्तिशाली विरंजक है। इसका इस्तेमाल एक विसंक्रामक, रोगाणुरोधक, आक्सीकारक और रॉकेट्री में प्रणोदक के रूप में किया जाता है।
  • दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी के अवसर पर भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय मथुरा जिले के गोवर्धन प्रभाग में 17 जून 2017 को एक दिवसीय कार्यक्रम के कार्यान्वयन का शुभारंभ कर रहा है। इस दौरान ‘भारत के मानचित्रण पर राष्ट्रीय मिशन’ उद्घाटन पर्यटन मंत्री महेश शर्मा द्वारा किया जाएगा। यह मिशन ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ छत्र का हिस्सा है।
    1. Written material ke sath isko pdf link bhi daal diya kro.post ke end me…sabhi log internet 24 hour nhi chla skte ….matter bhout aacha h apki site pr .. Plz uplod pdf too..tnks

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.


    *